25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठेका मजदूर की मौत पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, पांच घंटे बंद रहा अशोक-पिपरवार

पिपरवार : अशोक परियोजना खदान में ठेका मजदूर कृपाल उरांव (30) की मौत के बाद गुपचुप तरीके से शव को हटाने के विरोध में रविवार को पांच घंटे तक अशोक व पिपरवार परियोजना खदानों का कामकाज ग्रामीणों ने ठप करा दिया. अशोक-आरसीएम व सीएचपी-बचरा साइडिंग की कोयला ढुलाई भी नहीं हो सकी. काफी संख्या में […]

पिपरवार : अशोक परियोजना खदान में ठेका मजदूर कृपाल उरांव (30) की मौत के बाद गुपचुप तरीके से शव को हटाने के विरोध में रविवार को पांच घंटे तक अशोक व पिपरवार परियोजना खदानों का कामकाज ग्रामीणों ने ठप करा दिया. अशोक-आरसीएम व सीएचपी-बचरा साइडिंग की कोयला ढुलाई भी नहीं हो सकी. काफी संख्या में ग्रामीण सुबह आठ बजे खदान क्षेत्र में जमा हो गये और पत्थरबाजी करने लगे.
भय वश सीसीएल कामगार व आउटसोर्सिंग कंपनियों के मजदूर भाग गये. बाद में अशोक पिट ऑफिस में प्रबंधन ने ग्रामीणों के साथ वार्ता कर मृतक परिवार के आश्रित को मुआवजा देने का आश्वासन के बाद दोपहर 12 बजे कामकाज चालू हो सका.
समझौते के तहत प्रबंधन मजदूर के आश्रित को तीन लाख रुपये दिया जायेगा. अंतिम संस्कार के लिए 10 हजार दिया जायेगा. जबकि संबंधित ठेकेदार टिकेश्वर पासवान मृतक के परिजन को 25 हजार रुपये देगा. वहीं मृतक की पत्नी को किसी कंपनी में नौकरी दिलायी जायेगी.
साथ ही मृतक के बच्चों को सीएसआर योजना के तहत पठन-पाठन में प्रबंधन सहायता उपलब्ध करायेगा. वार्ता में अशोक पीओ उमेश कुमार विद्यार्थी, पिपरवार पीओ एके त्यागी, सेल्स मैनेजर एसके सिंह, मैनेजर अशोक कुमार, अलेक्जेंडर तिग्गा, कामेश्वर राम व ग्रामीण मौजूद थे.
क्या था मामला: अशोक परियोजना ए पैच में बिजली का खंभा गाड़ने के लिए कृपाल उरांव गड्ढा खोद रहा था. इसी दौरान व बेहोश हो गया. समय पर अस्पताल नहीं ले जाने से उसकी मौत हो गयी.
आशंका व्यक्त की जा रही है कि वह खदान में पाये जानेवाली जहरीली गैस कार्बन मोनो ऑक्साइड की चपेट में आ गया था. मजदूर की मौत के बाद प्रबंधन ने ठेकेदार के माध्यम से शव को उसके घर खंधार भेजवा दिया. किसी को घटना की हवा तक नहीं लगी. लेकिन शव खंधार पहुंचने पर ग्रामीणों में आक्रोश हो गया. सुबह होने पर ग्रामीणों ने सीसीएल की गतिविधियां ठप करा दी. समझौता वार्ता के बाद दोपहर 12 बजे कामकाज प्रारंभ हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें