27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दूसरे दिन भी जारी रही नियोजित शिक्षकों की हड़ताल

कटिहार : जिले में नियोजित शिक्षकों का हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रहा. इस दौरान अधिकांश विद्यालयों में ताला लटका रहा. हड़ताल को लेकर अभी तक कोई ठोस आंकड़ा स्थानीय शिक्षा महकमा की ओर से जारी नहीं की गयी है. हालांकि स्थापना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि करीब 4526 नियोजित शिक्षक […]

कटिहार : जिले में नियोजित शिक्षकों का हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रहा. इस दौरान अधिकांश विद्यालयों में ताला लटका रहा. हड़ताल को लेकर अभी तक कोई ठोस आंकड़ा स्थानीय शिक्षा महकमा की ओर से जारी नहीं की गयी है.

हालांकि स्थापना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि करीब 4526 नियोजित शिक्षक हड़ताल पर है. जबकि बिहार राज्य शिक्षक समन्वय संघर्ष समिति के स्थानीय नेता राजेश सिन्हा ने बताया कि 9000 से अधिक नियोजित शिक्षक समान काम समान वेतन की मांग को लेकर समिति के राज्य नेतृत्व के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है. इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी देवबिंद कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक विद्यालय बंद होने की कोई जानकारी उनके पास नहीं आयी है.
बुधवार को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से विद्यालय में पठन-पाठन प्रभावित होने संबंधी जानकारी मानी जायेगी. उन्होंने कहा कि जिस विद्यालय में नियोजित शिक्षक हड़ताल पर है. वहां वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में शिक्षा स्वयंसेवक व तालीमी मरकज को लगाया गया है. रसोईया मध्यान्ह भोजन बनाने में काम कर रहे है.
बीआरसी भवन के सामने किया धरना प्रदर्शन : कटिहार. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले नियोजित शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर दूसरे दिन भी हड़ताल जारी रखा. प्रखंड इकाई शिक्षकों द्वारा बेमियादी हड़ताल के तहत सभी शिक्षक बीआरसी भवन के सामने दूसरे दिन भी धरना प्रदर्शन पर बैठे रहे.
मौके पर समन्वय समिति के अध्यक्ष अबुल कलाम आजाद ने कहा कि राज्य सरकार एवं आरके महाजन का आदेश तुगलकी फरमान है. उन्होंने कहा की बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार जिनकी ड्यूटी लगी सभी ड्यूटी पर आये फिर भी राज्य सरकार कार्रवाई और एफआईआर दर्ज करने की धमकी दे रहे हैं.
हम सभी शिक्षक इस धमकी से डरने वाले नहीं है. हमारी मांग संवैधानिक और जायज मांग है. न्यायालय के जस्टिस 2017 जनहित याचिका की सुनवाई में कहा है कि हड़ताल कभी असंवैधानिक नहीं होती है. अध्यक्ष आजाद ने कहा कि इस तरह की धमकी से शिक्षकों का मनोबल टूटने वाला नहीं है. बल्कि आंदोलन और तेज होगा.
मौके पर प्रशांत कुमार मिश्र, रिजवान आलम, नवनीत कुमार आदि ने भी अपनी बातें रखी. इस अवसर पर नीलम शर्मा, अनुज कुमार वर्मा, अभिलाषा कुमारी, कंचना कुमारी, मोनिका सिकंदर, नूतन कुमारी, किरण कुमारी, बबीता कुमारी, रूपा रानी कुमारी, स्वर्ण लता कुमारी, सरिता कुमारी, श्वेता कुमारी, भारती कुमारी, प्रवीण यादव, अजय झा, जहांगीर आलम, अरुण यादव, मो शफकुस समा आदि उपस्थित थे.
डंडखाेरा में बीआरसी में जुटे शिक्षक : डंडखोरा, समान काम समान वेतन की मांगों को लेकर बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर डंडखोरा प्रखंड के नियोजित शिक्षक सतरह फरवरी से हड़ताल पर चले गये है. मंगलवार को प्रखंड के नियोजित शिक्षकों ने हड़ताल के दूसरे दिन प्रखंड संसाधन केंद्र डंडखोरा के प्रांगण में बड़ी संख्या में उपस्थित होकर एकजुटता का परिचय देते हुए मांगो के पूर्ति होने तक हड़ताल पर डटे रहने का निर्णय लिया.
बैठक में संघर्ष समिति के विजय कुमार, प्रभात कुमार, तौफीक अहमद ने कहा कि राज्य के सभी संघो के आह्वान पर समान काम समान वेतन की मांगों को लेकर प्राथमिक व मध्य विद्यालय के सभी नियोजित शिक्षक मांगो की पूर्ति होने तक हड़ताल पर रहेंगे.
बैठक में अरुण मंडल, जियाउल हक, मिलन कुमार, धनंजय कुमार, रीता कुमारी, आशुतोष पोद्दार, प्रियव्रत कुमार, त्रिपुरारी यादव, प्रज्ञा भारती, नारायण केवट, विश्वनाथ मंडल, सुजाता कुमारी, प्रतिमा कुमारी, शम्भु शर्मा, स्मृतिपाल, रीना कुमारी, ज्योति जया, राजीव रंजन, दीपक कुमार, देवेश बंटी, कैलाश पासवान, मुरारी यादव, धनंजय सिंह, सोनी कुमारी सहित कई शिक्षक उपस्थित रहे.
कदवा प्रतिनिधि के अनुसार : विभिन्न मांगों के समर्थन में कदवा के नियोजित शिक्षकों के द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दूसरे दिन मंगलवार को एक सौ से अधिक विद्यालय में ताला जड़ा देखा गया.
भारी संख्या में शिक्षक प्रखंड संसाधन केंद्र कदवा के प्रांगण में धरना प्रदर्शन पर बैठे रहे. जानकारी के अनुसार प्रखंड के 235 विद्यालयों में 146 विद्यालय में पठन-पठान से लेकर मध्यान भोजन तक बंद पाया गया. विदित हो कि प्रखंड के कुल 235 विद्यालयों में 89 विद्यालय में नियमित शिक्षक है. नियमित शिक्षक वाले विद्यालय में भी 21 विद्यालय के शिक्षक माध्यमिक परीक्षा की ड्यूटी में लगाये गये है.
विद्यालय के बंद होने से पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो रहा है. अनिश्चितकालीन हड़ताल पर अपने मांगों के समर्थन में गये शिक्षकों का कहना है कि हमारी मांगें पूरी नहीं होने तक हड़ताल जारी रहेगा. इधर प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि नियोजित शिक्षकों के विरुद्ध वरीय पदाधिकारी के निर्देशानुसार विधिसंबत करवाई की जायेगी.
मनसाही में ठप रहा पठन-पाठन : मनसाही. नियोजित शिक्षकों का हड़ताल दूसरे दिन भी जारी रहा. हालांकि सरकार एवं प्रशासन हड़ताल को लेकर काफी सख्त दिखे. जिसका संदेश शिक्षकों तक भी पहुंची. मगर शिक्षक सरकार के दबाव की परवाह किये बिना अपनी हड़ताल में डटे हुए हैं.
मनसाही में प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों को मिलाकर कुल 45 विद्यालयों के 303 शिक्षक-शिक्षिकाएं स्कूल बंद कर धरना स्थल पर डटे हुए हैं. जिससे छात्राओं की पठन-पाठन बीते दो दिनों से ठप हो गया है. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर किये गये इस हड़ताल के बाद नियोजित शिक्षकों ने मनसाही प्रखंड मुख्यालय के बीआरसी भवन के सामने पंडाल लगाकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है.
सरकार से समान काम समान वेतन के अलावा राज्य कर्मियों को मिलने वाले तमाम तरह की सुविधा देने की मांग की है. धरना प्रदर्शन के दौरान संघ के सीताराम मंडल, ऋषि कुमार मंडल, माखन कुमार सिंह, उत्तम कुमार, कुमार अजीत, मो इकबाल आजाद, अरुण पासवान, विजय कुमार वर्मा, रवि कुमार पासवान, अमित आनंद, जियाउल हक, सरिता कुमारी, काजल कुमारी, हीरालाल साह आदि उपस्थित थे.
बलिया बेलौन में जताया आक्रोश : बलिया बेलौन, क्षेत्र के बलिया बेलौन हाई स्कूल मैदान में मंगलवार को हड़ताली शिक्षकों ने दूसरे दिन धरना प्रदर्शन करते हुए बिहार सरकार एवं शिक्षा विभाग के प्रति आक्रोश जताते हुए कहा नियोजित शिक्षकों के साथ अन्याय अब बर्दाश्त नहीं होगी. प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों की मांग है की समान काम के लिए समान वेतन दी जाये. समान सेवा शर्त लागू करते हुए राज्य कर्मी का दर्जा मिले.
इस अवसर पर बिहार राज्य शिक्षक संध समन्वय समिति कदवा के प्रतिनिधि आफताब आलम, मरगुबूल हसन, शंम्भू कुमार मंडल, जयकुमार मिश्र, बमबम कुमार झा, सरोज कुमार अकेला, उमेश साह, मिथिलेश मंडल, सरोज कुमार राजू, मो मूनसीफ कमाली, मो एखलाकुर रहमान, फरहाद आलम, अब्दुल मोबीन, रईसूददीन, आसीम मंजर, अनीता कुमारी, सोनाली राय, मुसाई कुमार राय, मो अकील, विरेन्द्र कुमार रजक आदि उपस्थित थे. इस अवसर पर निर्णय लिया गया है चट्टानी एकता के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल एवं ताला बंदी में सहयोग करना है. नियोजित शिक्षकों का यह अस्तित्व की लड़ाई है.
शिक्षकों का वाजिब मांग है. सरकार को समान वेतन देना होगा. धरना प्रदर्शन के बाद समन्वय समिति के सदस्यों ने विभिन्न विद्यालयों का भ्रमण करते हुए नियमित शिक्षकों से सहयोग करने का आग्रह किया. कहा की जब तक मांगें मानी नहीं जायेगी. विद्यालयों में ताला बंदी के साथ साथ धरना-प्रदर्शन जारी रहेगी. शिक्षकों के विद्यालय नहीं जाने के बदले धरना स्थल पहुंच कर सहयोग करने की अपील की गयी
.
प्राणपुर प्रतिनिधि के अनुसार : प्रखंड मुख्यालय के प्रसाल भवन के प्रांगण में बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति के प्रखंड अध्यक्ष मनोज सिंह की अध्यक्षता में समान काम समान वेतन को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर धरना प्रदर्शन किया.
प्रखंड मुख्यालय के प्रशाल भवन के प्रांगण में बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति प्रखंड इकाई प्राणपुर के दर्जनों शिक्षक शिक्षिका के द्वारा धरना प्रदर्शन करते हुए बताया कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के प्रदेश अध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष के आह्वान पर समान सेवा शर्त एवं राज्य कर्मी का दर्जा को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल एवं धरना प्रदर्शन किया गया.
मंच संचालन शिव कुमार साह के द्वारा किया गया. इस मौके पर बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के प्रखंड अध्यक्ष प्रताप कुमार एवं नियोजित शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष दिलीप मिश्रा के साथ दर्जनों शिक्षक शिक्षिका उपस्थित थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें