28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दूल्हे ने शादी के लिए दुल्हन के पिता को दिया था मोटी रकम का लालच, मंडप सजा और अचानक…

कटिहार : राज्य सरकार की ओर से बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के कारण अधेड़ के साथ जबरन शादी कराये जाने से गुरुवार को एक नाबालिग बच गयी. वहीं लोगों का रुख देख यूपी के अधेड़ दूल्हे को शादी का मंडप छोड़कर भागना पड़ा. मामला सेमापुर ओपी […]

कटिहार : राज्य सरकार की ओर से बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के कारण अधेड़ के साथ जबरन शादी कराये जाने से गुरुवार को एक नाबालिग बच गयी. वहीं लोगों का रुख देख यूपी के अधेड़ दूल्हे को शादी का मंडप छोड़कर भागना पड़ा. मामला सेमापुर ओपी क्षेत्र की बरेटा पंचायत का है.

जानकारी मिलते ही स्थानीय लोग शादी के मंडप में पहुंच गये और शादी का विरोध करते हुए हंगामा करने लगे. हंगामा होते देख दूल्हा व बिचौलिये मौके से भाग निकले. जानकारी के अनुसार, बरेटा पंचायत के वार्ड नंबर 16 के टप्पू दियारा गांव में छठी क्लास में पढ़ने वाली 14 वर्षीया छात्रा की शादी गुपचुप तरीके से यूपी के एक अधेड़ व्यक्ति के साथ परिजनों ने तय कर दी.

गुरुवार को यूपी से दूल्हा शादी करने बरेटा पहुंचा. बारात में दूल्हे के साथ उसके परिजन भी शामिल थे. नाबालिग लड़की के पिता ने शादी की पूरी तैयारी कर रखी थी. हिंदू रीति रिवाज के तहत मंडप सजाया गया था. हालांकि लड़की शादी को राजी नहीं थी, पर गरीबी की दुहाई देते हुए साथ ही अन्य प्रलोभन देकर पिता ने किसी प्रकार उसे शादी के लिए रजामंद कर लिया.

जब कुछ जागरूक स्थानीय लोगों को इसकी भनक लगी, तो वे बिन मां की बच्ची की शादी को रोकने के लिए विवाह स्थल पर पहुंच गये और शादी का विरोध करने लगे. शादी का विरोध करते देख लड़की का पिता अपना आपा खो बैठा और शादी का विरोध कर रहे लोगों से उलझ गया. स्थानीय ग्रामीणों के विरोध को देखते ही बिचौलिये के साथ बिना शादी किये ही दूल्हा मौके से फरार हो गया.

नाबालिग दुल्हन ने बताया की उसके भाई के ससुर ने यूपी के अधेड़ के साथ उसकी शादी तय की थी. उसने दूल्हे से इस शादी के एवज में मोटी रकम उसके पिता को दिलाने की बात कही थी. उसी रकम के लालच में ही उसका पिता अधेड़ से शादी करा रहा था.

कटिहार जिले के लिए यह पहली घटना नहीं है. सीमांचल व कटिहार जैसे जिलों के पिछड़े इलाकों में नाबालिग के परिजनों को रुपये का लालच देकर बिचौलिये शादी कर नाबालिग लड़कियों को यूपी ले जाकर उन्हें जिस्मफरोशी के धंधे में भी धकेल देते हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि कई साल पूर्व में उक्त बच्ची की मां की मौत हो गयी थी. बिना मां की बच्ची को पैसे के लालच में आकर उसका पिता अधेड़ से उसकी शादी करा रहा था, लेकिन स्थानीय ग्रामीणों की जागरूकता से उक्त लड़की बिकने से बच गयी.

यह भी पढ़ें-
मैट्रिक की उत्तर पुस्तिका में लिखा-सर, प्लीज अच्छा नंबर दीजिएगा, नहीं तो मेरी शादी…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें