27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक अप्रैल से झारखंड ग्रामीण बैंक का संचालन करेगा एसबीआइ

जमशेदपुर : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक अॉफ इंडिया के साथ झारखंड ग्रामीण बैंक आैर वनांचल ग्रामीण बैंक का नाम जुड़ जायेगा. एक अप्रैल से झारखंड ग्रामीण बैंक आैर वनांचल ग्रामीण बैंक का विलय हाे जायेगा. अब यह बैंक झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के नाम से जाना जायेगा. एसबीआइ के साथ जुड़ने पर […]

जमशेदपुर : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक अॉफ इंडिया के साथ झारखंड ग्रामीण बैंक आैर वनांचल ग्रामीण बैंक का नाम जुड़ जायेगा. एक अप्रैल से झारखंड ग्रामीण बैंक आैर वनांचल ग्रामीण बैंक का विलय हाे जायेगा. अब यह बैंक झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के नाम से जाना जायेगा. एसबीआइ के साथ जुड़ने पर झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के सभी खाताधारकाें काे नयी पहचान मिलेगी. उनके अकाउंट नंबर, पास बुक, चेक बुक आैर एटीएम कार्ड बदल जायेेंगे.

ग्रामीण बैंक के उपभाेक्ताआें काे पहले जहां चेक आैर एनएफटीइ करने में दिक्कताें का सामना करना पड़ता था, अब यह काम मिनटाें में हाे जायेगा. ग्रामीण बैंक में हाेम लाेन जहां अधिक था, अब स्टेट बैंक के साथ जुड़ने से उसके रेट अॉफ इंटरेस्ट का प्रतिशत 0.45 कम हाे जायेगा.

पहले झारखंड ग्रामीण बैंक आैर वानंचल ग्रामीण बैंक का संचालन बैंक अॉफ इंडिया द्वारा किया जाता था. केंद्र सरकार की नीति के अनुसार एक राज्य में ग्रामीण बैंक एक ही नाम से जाने जायेंगे. झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक का संचालन आरबीआइ के दिशा-निर्देशाें के अनुसार भारत सरकार की देख-रेख में एसबीआइ द्वारा किया जायेगा.

झारखंड-वनांचल राज्य ग्रामीण बैंक कर्मचारी-अधिकारी संघ के संयाेजक दीपक बेऊरा ने बताया कि झारखंड के सभी 24 जिलाें में यह बैंक अपनी सेवा ग्राहकाें काे देगा. पूर्व में झारखंड ग्रामीण बैंक की 15 जिलाें में 233 शाखायें थीं, जबकि वनांचल ग्रामीण बैंक की नाै जिलाें में 203 शाखाएं थीं. काेल्हान झारखंड ग्रामीण बैंक के अधीन था, जिसकी 81 शाखायें यहां सेवारत हैं. झारखंड ग्रामीण बैंक में फिनाक्कल सॉफ्टवेयर सिस्टम से काम हाेता था, जाे अब बदल कर एसबीअाइ के बैंक 24 एप सिस्टम के साथ तेज गति से काम करेगा.

रांची हाेगा मुख्यालय : झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के नाै क्षेत्रीय कार्यालय हाेंगे, जबकि मुख्यालय रांची में हाेगा. रांची के आरबीआइ कार्यालय के समक्ष जिला परिषद कार्यालय परिसर के पास मुख्यालय का कार्यालय हाेगा. झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के चेयरमैन के रूप में सुनील बिनायॉक जाेड़े की नियुक्ति की गयी है, जिनका कार्यकाल चार साल का हाेगा. दुमका में 17 मार्च काे चेयरमैन के नेतृत्व में बैंक प्रबंधकाें व कर्मचारी-अधिकारियाें की चाराें यूनियन के नेताआें के बीच लंबी बैठक आयाेजित की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें