25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : आठ शिक्षक होंगे निलंबन मुक्त

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के उन शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है, जो एक साल से ज्यादा समय से सस्पेंड थे. आठ शिक्षकों को सस्पेंशन मुक्त किया जायेगा. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर उपायुक्त को सौंपा गया है. उम्मीद है कि एक-दो दिनों में वहां से क्लीयरेंस मिल जायेगा. गौरतलब […]

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के उन शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है, जो एक साल से ज्यादा समय से सस्पेंड थे. आठ शिक्षकों को सस्पेंशन मुक्त किया जायेगा. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर उपायुक्त को सौंपा गया है. उम्मीद है कि एक-दो दिनों में वहां से क्लीयरेंस मिल जायेगा.
गौरतलब है कि तत्कालीन जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह ने जिले के दर्जन भर शिक्षकों को सस्पेंड किया था. अपने तबादले से पूर्व सस्पेंड चल रहे शिक्षकों के सस्पेंशन रद्द करने से संबंधित उन्होंने फाइल तैयार कर उपायुक्त को सौंपा था. लेकिन उपायुक्त ने उक्त फाइल को वापस कर दिया था. बताया गया था कि वर्तमान डीएसइ से वार्ता करने के बाद ही इस मामले में कोई कार्रवाई की जायेगी. एक बार फिर इस फाइल को तैयार कर उपायुक्त के पास भेजा गया है.
जिले के 15 शिक्षकों को मिलेगा वरीय वेतनमान. जिले के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. 15 शिक्षकों को वरीय वेतनमान का लाभ मिल सकेगा. इसके लिए लंबे अरसे से सभी शिक्षक इंतजार कर रहे थे. कागजी पेच की वजह से यह मामला लटका हुआ था. लेकिन तमाम बाधाअों को दूर करने के बाद 31 दिसंबर से पहले सभी 15 शिक्षकों को वरीय वेतनमान का लाभ दिया जायेगा.
ये सभी वे शिक्षक हैं जो लगातार 12 साल से उम्दा कार्य कर रहे हैं. यह जानकारी जिला शिक्षा अधीक्षक बृजमोहन कुमार ने दी. वरीय वेतनमान मिलने के बाद एक शिक्षक को 3000 से 4000 तक का फायदा होगा. सभी शिक्षकों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच कर ली गयी है.
गौरतलब है कि तत्कालीन डीएसइ बांके बिहारी सिंह ने उन शिक्षकों को वरीय वेतनमान देने पर रोक लगायी थी जिन्होंने कार्य करने के दौरान ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी की थी. उक्त शिक्षकों को यह साबित करना था कि आखिर उन्होंने किस प्रकार बच्चों को पढ़ाने के साथ ही अपनी पढ़ाई भी पूरी की. वर्तमान डीएसइ ने 15 शिक्षकों को वरीय वेतनमान देने की तैयारी की है.
जिले के 4500 शिक्षकों को मिलेगा अॉडियो विजुअल प्रशिक्षण. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक बृजमोहन कुमार व प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की, जिसमें बताया गया कि जिले के 4500 शिक्षकों को ज्ञानसेतु पर ऑडियो-वीडियो प्रशिक्षण मिलेगा. यह प्रशिक्षण कार्य नौ जनवरी से 30 जनवरी तक जिले के अलग-अलग प्रखंडों में होगा.
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सभी प्रखंडों में तैयारी रखने का आदेश दिया गया. ज्ञानसेतु पर पुस्तक प्रकाशन और नया टेंडर के बारे में भी परियोजना निदेशक ने जानकारी ली. बताया गया कि ज्ञानसेतु पर पुस्तकों का प्रकाशन कर दिया गया है और वितरित किया जा रहा है.
इन शिक्षकों को किया जायेगा निलंबन मुक्त
1. पतित पावन राय, 2. पूलक मंडल
3. भगत हांसदा, 4. चंद्रशेखर पाल
5. लखिंद्र सरदार, 6. तापस साव
7. सत्येंद्र राम, 8. बिष्णुपद गोप
निलंबन मुक्त की आस में हो गयी द्वारिका प्रसाद की मौत
जिला शिक्षा अधीक्षक ने द्वारिका प्रसाद नायक को निलंबित किया था. इसी बीच उनकी मौत भी हो गयी. निलंबन मुक्ति से संबंधित 9 लोगों की सूची में उनका भी नाम शामिल किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें