25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : दिव्यांगों के लिए बनायी बैटरी वाली साइकिल, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 50 किलोमीटर

जमशेदपुर : नयी-नयी आइडिया के साथ नयी तरह की साइकिल बनाने वाले गम्हरिया बासुरदा निवासी व वर्तमान में काशीडीह निवासी कामदेव पान ने दिव्यांगों के लिए बैटरी वाली तीन पहिया साइकिल बनायी है. साइकिल एक बार चार्ज करने पर 50 किमी तक चलेगी. इसकी लागत 25 हजार रुपये आयी है अौर बाजार मिलने तथा एक […]

जमशेदपुर : नयी-नयी आइडिया के साथ नयी तरह की साइकिल बनाने वाले गम्हरिया बासुरदा निवासी व वर्तमान में काशीडीह निवासी कामदेव पान ने दिव्यांगों के लिए बैटरी वाली तीन पहिया साइकिल बनायी है.

साइकिल एक बार चार्ज करने पर 50 किमी तक चलेगी. इसकी लागत 25 हजार रुपये आयी है अौर बाजार मिलने तथा एक साथ 100 साइकिल बनाने पर लगभग 15 हजार रुपये खर्च आयेगा. कामदेव ने इलेक्ट्रिक साइकिल मोपेड बनायी है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 90 किमी तक चलेगी. इलेक्ट्रिक साइकिल मोपेड की लागत 22 हजार रुपये आयी है अौर बाजार मिलने पर उस पर 17-18 हजार रुपये खर्च आयेंगे. साइकिल की अधिकतम स्पीड 25 से 30 किमी प्रति घंटे रहेगी.

कामदेव पान ने बताया कि दिव्यांगों को साइकिल चलाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए उन्होंने मोपेड साइकिल बनायी है. पान ने बताया कि पूर्व में हमारे द्वारा बनायी गयी ई साइकिल को देखकर उपायुक्त अमित कुमार प्राथमिकता के आधार पर दो लाख रुपये मुद्रा लोन दिलाया था. जिससे उन्होंने दिव्यांगों की साइकिल तैयार की है. दिव्यांगों की साइकिल को वह उपायुक्त को दिखाने आये हैं अौर मुख्यमंत्री को दिखाने की इच्छा है.

दिव्यांग बैटरी साइकिल व मोपेड देखने के लिए एलडीएम फॉल्गुनी राय एवं बैंक के अन्य अधिकारी भी पहुंचे. एलडीएम ने बताया कि कामदेव को बैंक अॉफ इंडिया गोलमुरी शाखा से लोन दिया गया था अौर भविष्य में हर प्रोजेक्ट के लिए बैंक अॉफ इंडिया द्वारा लोन दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें