25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक ही छत के नीचे हर विभाग के कर्मचारी नहीं निबटा रहे काम

संकल्पना. उद्देश्य से भटक गयी बहुद्देशीय योजना का भवन पूरी तरह से विफल हुआ पंचायत सरकार भवन का निर्माण खैरा : पंचायतों में लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया पंचायत सरकार भवन अपने उद्देश्य में पिछड़ता जा रहा है. पंचायतों को भवन सुपुर्द किये जाने के बाद भी उक्त भवन में […]

संकल्पना. उद्देश्य से भटक गयी बहुद्देशीय योजना का भवन

पूरी तरह से विफल हुआ पंचायत सरकार भवन का निर्माण
खैरा : पंचायतों में लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया पंचायत सरकार भवन अपने उद्देश्य में पिछड़ता जा रहा है. पंचायतों को भवन सुपुर्द किये जाने के बाद भी उक्त भवन में आज तक केवल एक या दो बैठकों को ही आयोजित किया जा सका है. वर्ष 2013 में पहली जनवरी को इसकी आधारशिला रखे जाने के बाद केंडीह सहित सभी बाइस पंचायतों के लोगों को उम्मीद जग गई थी कि अब किसी भी कार्य को लेकर प्रखंड मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा,
हमारे सभी काम यहीं से निबट जाएंगे लेकिन निर्माण के उपरांत पंचायतों के ढुलमुल कार्यशैली के कारण अभी तक पंचायत सरकार भवन पूर्णरूपेण कार्यशील नहीं हो सका है. मिनी ब्लाक के नाम से भी जाना जाने वाले इस भवन के क्रियाशील होने के बाद हर विभाग के कर्मचारी को एक ही छत के नीचे रहना है. जिसके बाद पंचायत के लोगों को जाति, निवास, आय, दाखिल खारिज सहित विभिन्न कार्यों के लिए किसी को ब्लॉक नहीं जाना पड़ेगा.
क्या थी सुशासन की योजना
पंचायत के क्रियाकलापों के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यकतानुसार कार्यालय भवन के लिए पंचायत सरकार भवन का निर्माण भवन का निर्माण कार्य योजना एवं विकास विभाग के अधीन गठित स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन द्वारा किया गया था. जिसमें पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों और पंचायत स्तर के कर्मियों के लिए स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायालय कक्ष, अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान, स्टोर, पंचायत/स्टैंडिंग कमेटी की बैठकों के लिए हॉल, नागरिकों के लिए स्वागत कक्ष, कंप्यूटराइज्ड सेवा प्रदान करने के लिए सेवा केन्द्र, स्टोर, पैन्ट्री एवं शौचालय का प्रावधान किया जाना था.
इस दो मंजिला बहुउद्देशीय उपयोगी भवन को इस तरह से डिजाइन कर बनाया गया था कि भवन का उपर्युक्त कार्यों के अतिरिक्त बाढ़ एवं आपदाओं में भी उसका उपयोग किया जा सके. इसके अलावे भवन को भव्यता प्रदान करने के उद्देश्य से इसे 5920 वर्गफीट में 82 लाख रुपये की लागत से बनाया गया. कहा गया था कि ऐसे भवन के निर्माण से पंचायतों को अपने कार्य संचालन में जन-सामान्य के प्रति उत्तारदायी बनने और कार्यकलापों की पारदर्शिता सुनिश्चित करने में सुविधा होगी. यह सुशासन की संकल्पना के एकीकृत केन्द्र बिन्दु के रूप में कार्य करेगा. पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु औसत 6 ग्राम पंचायत की दर से क्लस्टर बनाये गया तथा तत्काल प्रत्येक क्लस्टर में एक-एक पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया.
पंचायत सरकार भवन पर उग आयी है झाड़ियां
प्रखंड के केंडीह पंचायत अंतर्गत निर्मित पंचायत सरकार भवन के लगातार क्रियाशील नहीं होने के कारण अब उक्त भवन में झाड़ियां उग आयी हैं, जिस वजह से यह प्रतीत होने लगा है की भगवन का उपयोग किसी भी मायने में नहीं किया जा रहा है. हालांकि जनप्रतिनिधि बैठक आयोजन करने का दावा तो करते हैं परंतु स्थानीय लोग यह मानते हैं कि भवन के निर्माण से उन्हें कोई फायदा आज तक नहीं हो सकता है.
कहते हैं अधिकारी
इस बाबत पूछे जाने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत सरकार भवन कार्यशील है. तथा प्रत्येक भवन के पंचायत को पुनः अतिरिक्त राशि आवंटित किया गया है, जिससे उपस्कर की खरीद की जाएगी तथा इसे पूर्णरूपेण क्रियाशील किया जाएगा.
संजीव कुमार झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें