28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूजफुल टिप्स: मिलेगा दर्द से आराम, बस करें ये काम

पांच लौंग, 10 – 15 ग्राम गेहूं की भूसी और थोड़ा-सा नमक लेकर पानी में उबाल लें. गाढ़ा होने पर आंच से उतार लें. रोजाना सुबह शाम एक कप यह गर्मागर्म काढ़ा पीने से सर्दी- जुकाम में आराम मिलेगा. कटहल खाने से पहले या बाद में दूध पीने से परहेज करें. दूध और कटहल मिल […]

पांच लौंग, 10 – 15 ग्राम गेहूं की भूसी और थोड़ा-सा नमक लेकर पानी में उबाल लें. गाढ़ा होने पर आंच से उतार लें. रोजाना सुबह शाम एक कप यह गर्मागर्म काढ़ा पीने से सर्दी- जुकाम में आराम मिलेगा.

कटहल खाने से पहले या बाद में दूध पीने से परहेज करें. दूध और कटहल मिल कर रिएक्शन कर सकते हैं. इससे चर्मरोग (दाद, खुजली, एग्जिमा, खाज और सोरायसिस आदि) होने का खतरा रहता है.

शरीर के किसी हिस्से मे अगर दर्द हो, तो एक टुकड़ा अदरक को छील कर हल्का गर्म लें. इसे साफ सूती के कपड़े में लपेट कर दर्द वाले हिस्से पर 10-15 मिनट सिंकाई करें. आराम मिलेगा.

एक चम्मच शहद को एक गिलास गुनगुन पानी में मिला कर नियमित रूप से पीएं. इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा और हृदय रोग की संभावना नहीं होगी. एक चम्मच शहद में 100 कैलोरी होती है.

जिन लोगों को फेफड़ों में कफ होने की वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है, उन्हें दो चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच शहद में मिला कर नियमित सेवन करना चाहिए. इससे दमा और फेफड़े के रोग लाभ मिलता होते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें