27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

युवाओं के Risky Behaviour को कंट्रोल कर सकता है Mindful Yoga

समझदारी से किया जाने वाला योग युवाओं को तनावपूर्ण स्थितियों जैसे हिंसक परिस्थितियों और पारिवारिक विघटन जैसी परिस्थितियों में नकारात्मक होने, जोखिम भरा बरताव करने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है. वैज्ञानिकों का यह कहना है. अमेरिका में सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जीवन की तनावपूर्ण घटनाओं और नशे की लत, जोखिम भरा […]

समझदारी से किया जाने वाला योग युवाओं को तनावपूर्ण स्थितियों जैसे हिंसक परिस्थितियों और पारिवारिक विघटन जैसी परिस्थितियों में नकारात्मक होने, जोखिम भरा बरताव करने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है.

वैज्ञानिकों का यह कहना है. अमेरिका में सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने जीवन की तनावपूर्ण घटनाओं और नशे की लत, जोखिम भरा यौन व्यवहार और अपराध की ओर रुझान में संबंध खोजने की कोशिश की.

उन्होंने 18 से 24 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को शोध में शामिल किया. दस वर्ष के शोध में यूनिवर्सिटी में जन स्वास्थ्य शोधकर्ता जासिंदा डेरिओटिस ने जोखिमभरा यौन व्यवहार, नशा और अपराध का अनुमान लगाने के लिए 12 महीने शुरुआती जीवन में तनाव पर केंद्रित किया.

शोध में पाया गया कि शुरुआती जीवन में तनाव के बावजूद सकारात्मक व्यवहार का सकारात्मक प्रभाव हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें