27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वसंत पंचमी तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं

गोपालगंज : मौसम का रुख बदला हुआ है. पछुआ हवा चलने से ठंड बढ़ गयी है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रह है. वसंत पंचमी तक ठंड की स्थिति ऐसी ही रहने की उम्मीद है. बुधवार की दोपहर 11 बजे तक घने कोहरे के कारण शून्य दृश्यता बनी रही. इस दौरान हाइवे पर […]

गोपालगंज : मौसम का रुख बदला हुआ है. पछुआ हवा चलने से ठंड बढ़ गयी है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रह है. वसंत पंचमी तक ठंड की स्थिति ऐसी ही रहने की उम्मीद है. बुधवार की दोपहर 11 बजे तक घने कोहरे के कारण शून्य दृश्यता बनी रही. इस दौरान हाइवे पर चलने वाले वाहनों पर ब्रेक लग गया. कोहरे के कारण सड़कों पर लाइट जलाकर वाहनों के रेंगते देखा गया.

सुबह आठ बजे कोहरे के बीच छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जाने के लिए मजबूर दिखे. बंजारी रोड से हजियापुर, मौनिया चौक, आंबेडकर चौक, सिनेमा रोड, चंद्रगोखुल रोड में बच्चे बस का इंतजार करते मिले. बुधवार को तीसरे दिन सुबह 11 बजे के बाद धूप भी खिली, लेकिन ठंडी हवा का जोर बना हुआ है. दोपहर में धूप से थोड़ी राहत भी मिली.
उत्तर बिहार से पास हो रहा कोल्ड फ्रंट
एक-दो दिनों से उत्तर बिहार से कोल्ड फ्रंट पास हो रहा है. इसके कारण ठंड बढ़ गयी है. रात को और ज्यादा ठंड है. बीते चौबीस घंटों में 7.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा, 17.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा दर्ज किया गया, जबकि 95 प्रतिशत अधिकतम आर्द्रता, 52 प्रतिशत न्यूनतम आर्द्रता दर्ज की गयी.
यही कारण है कि न्यूनतम तापमान घटकर 7.6 डिग्री सेल्सियस हो गया था. पछुआ हवा 15.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती रही.मौसम विज्ञानी प्रो एसएन पांडेय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में एक और पश्चिमी विक्षोभ आ गया है. यह 25-26 जनवरी तक गोपालगंज समेत उत्तर बिहार में पहुंच सकता है. इसके यहां आने के बाद मौसम में फिर बदलाव होगा.
इस बीच गलन भरी ठंड बरकरार रहेगी. फरवरी से मौसम का रुख सामान्य होने की उम्मीद है.
ठंड से महिला सहित तीन लोग बेहोश
गोपालगंज. शहर में बुधवार को ठंड लगने से महिला यात्री सहित तीन लोग बेहोश हो गये. इन्हें सदर अस्पताल में लाया गया. पीड़ितों में चौरावं गांव की अफसा खातून, मांझा के भोजपुरवां की पिंकी कुमारी व कररिया का राजू कुमार हैं. अफसा खातून थावे रोड में टेंपो से घर जाने के दौरान ठंड लगने से बेहोश हुई, जबकि पिंकी कुमारी चिराई घर के पास ठंड से बेहोश हुई थी.
कोल्ड फीवर और डायरिया के रोगी बढ़े
गोपालगंज. लगातार तापमान गिरने और ठंडी हवा चलने से सामान्य जनजीवन पर असर पड़ने लगा है. बच्चे, युवक, बुजुर्ग व महिलाएं बीमार पड़ने लगे हैं. बुधवार को मरीजों की संख्या में 20 फीसदी का इजाफा हुआ. निमोनिया, हफनी, पेट, सीना और सिरदर्द के साथ-साथ कै-दस्त की बीमारी से ग्रसित मरीज सदर अस्पताल में पहुंचे. चिकित्सक ने जांच के बाद दवा का नियमित सेवन करने का सुझाव दिया, साथ ही मरीजों को ठंड से बचने के के कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये.
छोटे बच्चों में ज्यादातर निमोनिया का खतरा रहता है. यह बीमारी नवजात से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चों को प्रभावित करती है. इसके अलावा दमा व ब्लडप्रेशर के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. उनमें हफनी की शिकायत हो जाती है. ऐसे में मरीज को तुरंत डॉक्टर के पास पहुंचना चाहिए. उनके द्वारा बतायी गयी दवा का नियमित ढंग से सेवन करना चाहिए.
सावधानी बरतनी चाहिए : डॉ अमर
सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमर कुमार ने कहा कि ठंड के इस मौसम में हर व्यक्ति को पूरी तरह से सावधानी बरतनी चाहिए. थोड़ी-सी लापरवाही भी उन्हें बीमार बना सकती है. ठंड से बचने के लिए सुबह-शाम गुनगुने पानी का सेवन करने के साथ-साथ खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. गर्म भोजन खाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें