28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर योग्य लाभुक तक पहुंचेगा योजनाओं का लाभ : डीएम

कटेया : जिले में पहली बार विकास शिविर का आयोजन किया गया. इसमें शिरकत करने पहुंचे डीएम ने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विधिवत जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ हर योग्य लाभुकों तक पहुंचेगा. लाभुक किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं, इसकी जानकारी भी […]

कटेया : जिले में पहली बार विकास शिविर का आयोजन किया गया. इसमें शिरकत करने पहुंचे डीएम ने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विधिवत जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ हर योग्य लाभुकों तक पहुंचेगा.

लाभुक किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं, इसकी जानकारी भी दी गयी. वहीं सरकारी कर्मियों को भी पाठ पढ़ाते हुए उन्होंने उनके दायित्व को बताया. कटेया प्रखंड की पटखौली पंचायत भवन पर आयोजित इस ग्रामीण विकास शिविर का उद्घाटन गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज ने किया. इस शिविर में सभी सरकारी विभागों का कैंप लगाया गया था. इस कैंप में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे.
अधिकारियों द्वारा वहां मौजूद ग्रामीणों को अपने- अपने विभाग से मिलनेवाली सरकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी दी जा रही थी. इसका निरीक्षण भी डीएम ने किया. डीएम अरशद अजीज ने कामगार योजना की चर्चा करते हुए ग्रामीणों को बताया कि इस योजना के तहत खेतिहर मजदूरों को काम मिलता है. काम के लिए अगर आप यंत्र खरीदते हैं तो उसके लिए सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये का अनुदान भी मिलता है.
वहीं डीएम ने इस योजना के बारे में आगे बताया कि इस योजना के लाभुकों की बेटी की शादी के लिए सरकार द्वारा 50 हजार एवं दुर्घटना होने की स्थिति में एक लाख रुपये की सहायता दी जाती है. इसके बाद डीएम ने प्रधानमंत्री मातृत्व योजना की जानकारी देते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रुपये की सहायता राशि सेविकाओं के माध्यम से दी जाती है.
आंगनबाड़ी केंद्र पर चलने वाले अन्नप्राशन कार्यक्रम और गोद भराई कार्यक्रम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अन्नप्राशन कार्यक्रम को हर माह की 19 तारीख को आंगनबाड़ी केंद्र पर सेविका सहायिका द्वारा संचालित किया जाता है. कन्या उत्थान योजना के बारे में उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बच्चियों की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा 25 हजार की सहायता राशि दी जाती है.
ग्रामीणों ने कहा, नहीं खुलता आंगनबाड़ी केंद्र, डीएम ने दिये कार्रवाई के निर्देश
योजनाओं की जानकारी देते हुए अचानक डीएम ने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि क्या यहां आंगनबाड़ी केंद्र खुलता है. लोगों द्वारा नहीं कहने पर डीएम ने वहां मौजूद सीडीपीओ को तत्काल ही कार्रवाई का निर्देश दिया. उन्होंने वहां मौजूद विभाग के लोगों से कहा कि लाभुकों के लाभ में कर्मियों का योगदान महत्वपूर्ण होता है. इसलिए आप अपना कार्य ईमानदारी से करें ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे-सीधे लाभुकों को मिल पाये.
10 % से अधिक शिकायत मिलने पर नपेंगे बीइओ
शिक्षा विभाग के अधिकारियों को चेताते हुए डीएम ने कहा कि अब समय पर जो भी शिक्षक विद्यालय नहीं पहुंचेंगे. उन पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. इसके साथ-साथ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी भी 10% से अधिक शिकायत मिलने पर सस्पेंड किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि हर हाल में शिक्षा के स्तर में सुधार लाना ही होगा. कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन की ओर से डीएम ने मध्य विद्यालय, पटखौली की पांच छात्राओं को सम्मानित किया, जो पढ़ाई के साथ- साथ खेलकूद में भी अव्वल है.
इस शिविर को डीडीसी आर सज्जन कुमार, हथुआ एसडीओ अनिल कुमार रमण, बीडीओ राकेश कुमार चौबे, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल धर द्विवेदी, जिला पार्षद मुकुल राय आदि ने संबोधित किया. वहीं मौके पर जिला पर्षद उपाध्यक्ष अमित कुमार राय, प्रमुख प्रतिनिधि आनंद कुमार मिश्रा, पंचायत की मुखिया गायत्री देवी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें