27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काला मटिहनियां गाइड बांध पर बढ़ा दबाव

गोपालगंज : नेपाल में हो रही बारिश से गंडक नदी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. मंगलवार को नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही नदी में 14 इंच पानी का स्तर बढ़ गया. इससे अहिरौली-बिशुनपुर बांध पर पानी का दबाव बढ़ा हुआ है. हालांकि शाम चार बजे के बाद पानी के स्तर […]

गोपालगंज : नेपाल में हो रही बारिश से गंडक नदी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. मंगलवार को नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही नदी में 14 इंच पानी का स्तर बढ़ गया. इससे अहिरौली-बिशुनपुर बांध पर पानी का दबाव बढ़ा हुआ है. हालांकि शाम चार बजे के बाद पानी के स्तर में गिरावट दर्ज की गयी. यूपी के एपी तटबंध पर कटाव के कारण भी नदी का यहां दबाव बना हुआ है.

नदी की धारा को तोड़ने के लिए बनाये गये ठोकर, बेडवार को भी क्षति हुई है, जिसे मरम्मत कराने में विभाग जुटा है. कुचायकोट प्रखंड के यूपी सीमावर्ती इलाके के एक दर्जन गांवों के लोग चिंता में हैं. काला मटिहनियां विशंभरपुर में नदी का दबाव है. अहिरौलीदान से लेकर विशुनपुर तक बने गाइड बांध पर जगह-जगह आये रेनकट की मरम्मत के कार्य में बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी मजदूरों के साथ जुटे हैं.
रेनकट के कारण बरौली के सलेमपुर तटबंध व बैकुंठपुर के प्यारेपुर में कटाव को रिपेयर करने का कार्य लगभग पूरा कर लेने का दावा प्रशासन कर रहा है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता नवल किशोर सिंह ने गाइड बांध पूरी तरह से सुरक्षित होने का दावा किया है. सदर अंचल के ख्वाजेपुर पंचायत में एनडीआरएफ की टीम के इंस्पेक्टर दीपक गुप्ता आदि ने ग्रामीणों को बाढ़ से बचाव का प्रशिक्षण दिया
. हृदय गति को पुनर्जीवित करने, खून बहने पर प्राथमिक उपचार एवं अन्य खतरों से बचाव के उपाय की जानकारी दी गयी. इस अवसर पर पंचायत के मुखिया एवं अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित थे. उधर, सीओ विजय सिंह ने बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता ओसामा वारिसी के साथ मशानथाना से विशुनपुर तक तटबंधों का मुआयना करने के साथ ही नदी की स्थिति की जानकारी ली.
विधान परिषद में उठा गाइड बांध के धंसने का मामला : विधान पार्षद आदित्य नारायण पांडेय ने विधान पर्षद के शून्यकाल के दौरान अहिरौलीदान-विशुनपुर तटबंध के धंसने का मुद्दा उठाया. उन्होंने सदन में कहा कि कुचायकोट प्रखंड के अहिरौलीदान से विशुनपुर के बीच कटोला सिपाया खास गांव के पास बांध पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है.
विभाग ने पहले से बेस तैयार नहीं किया है.
आधा-अधूरा बांध से लोग पूरी रात सो नहीं पा रहे हैं.नेपाल से अधिक पानी छोड़ने पर यहां तबाही मच सकती है. सरकार की ओर से जवाब आना बाकी है.
ऊंचे स्थानों पर लिया शरण, दो दर्जन से ज्यादा गांव हुए प्रभावित
विजयीपुर . विजयीपुर में बाढ़ का प्रकोप दूसरे दिन भी जारी रहा. बाढ़ का पानी नये इलाकों में फैल गया, जिससे जिंदगी पूरी तरह से बेपटरी हो गयी है. लोगों को अपना आशियाना छोड़ कर ऊंचे स्थान पर शरण लेना पड़ रहा है, तो बाढ़ पीड़ितों के सामने भोजन के भी लाले पड़े हैं. ऐसे में प्रशासन की उदासीनता ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है.
विजयीपुर प्रखंड से होकर गुजरने वाली नदियों के जल स्तर में मंगलवार से लगातार वृद्धि हो रही है. दो दर्जन से अधिक गांवों के जिला से लेकर प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है. पीड़ित लगातार प्रशासन से नाव की मांग कर रहे हैं, ताकि पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके.
बाढ़ग्रस्त इलाकों के सभी स्कूल बंद : विजयीपुर का अधिकांश इलाका जलमग्न है. कुछ ऐसे भी गांव हैं. जो टापू बन चुके हैं. प्रखंड के ऐंठी, सीतापट्टी, गुरमियां टोला, मझरियां, नोनापाकड़, कवलाचक गांव के हालात ऐसे हो चुके हैं कि गांव के अंदर जाने के सभी रास्ते बंद हो चुके हैं. इन गांवों के आस पास दूर दूर तक कोई ऊंचा स्थान भी नहीं है. गांव में स्थित विद्यालयों में पानी प्रवेश कर गया है. इसके कारण सभी विद्यालय बंद हो चुके हैं. शिक्षक भी विद्यालय तक नहीं पहुंच पा रहे हैं.
इन गांवों में घुसा बाढ़ का पानी
निचले इलाकों में खनुआ नदी, हाहा नदी, जमुआरी में पानी का बहाव तेज हो चुका है. खनुआ नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. इसके कारण प्रखंड के कुटियाजगदीशपुर, चुगडी, परसही, माधवा टोला, छितौना टोला, भानपुर, तेतरिया, खुटहां, मथौली सहित दो दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से स्थिति बिगड़ गयी है.
टापू में तब्दील हो चुके ऐंठी गांव के रामाश्रय यादव, रूदल बिन, हरि बिन, तूफानी बिन, नारद बिन, रामसकल बिन, सुशील बिन, ब्रजेश बिन मुसाफिर बिन आदि ने बताया कि गांव के चारों तरफ पानी ही पानी है. निकलने का कोई रास्ता नहीं है. बाढ़ के दौरान बिजली की सप्लाइ हो रही है. जिससे खतरा और भी बढ़ गया है. बीडीओ अंजू कूमारी ने बताया कि राजस्व कर्मचारी व अंचल पदाधिकारी से रिपोर्ट मंगायी गयी है. रिपोर्ट आते ही राहत कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें