27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौ माह बाद भी किसानों को मुआवजा नहीं

अनदेखी. ओला प्रभावित 80 कृषकों को नहीं मिल रहा लाभ, दफ्तर के चक्कर लगा थक गये गोड्डा : पोड़ैयाहाट प्रखंड के माधुरी गांव के बांके बिहारी झा को फसल बर्बादी का मुआवजा 9 माह बीत जाने के बावजूद नहीं हो पाया है. 10 मार्च को प्रखंड के आस पास के करीब 10 गांव के किसानों […]

अनदेखी. ओला प्रभावित 80 कृषकों को नहीं मिल रहा लाभ, दफ्तर के चक्कर लगा थक गये

गोड्डा : पोड़ैयाहाट प्रखंड के माधुरी गांव के बांके बिहारी झा को फसल बर्बादी का मुआवजा 9 माह बीत जाने के बावजूद नहीं हो पाया है. 10 मार्च को प्रखंड के आस पास के करीब 10 गांव के किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन पर लगी रबी की फसल ओला वृष्टि से बर्बाद हो गयी थी. गांव के करीब 300 सौ से ज्यादा किसान प्रभावित थे. जिला प्रशासन की ओर से सर्वे के बाद सरकार की ओर से चार करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों के फसल के एवज में आवंटित किया था. माधुरी गांव के करीब 224 किसानों के बर्बाद फसल का मुआवजा मिला मगर बांके बिहारी झा समेत ऐसे 80 किसान हैं, लगातार अंचल का चक्कर लगाते चप्पल घिस गया.
44500 का भुगतान होना है बांके बिहारी को
बांके बिहारी के 13 बीघा में लगी फसल बर्बाद हुई थी. इस एवज में उन्हें 44500 रुपये का भुगतान किया जाना था. लगातार सीओ से संपर्क के बावजूद राशि का भुगतान नहीं हो पाया है. मामले को लेकर श्री झा सहित गांव के लोगों ने मुख्यमंत्री किसान सहायता केंद्र में 25 जुलाई को शिकायत दर्ज कराया था. 328 एवं 329 के तहत दर्ज किये जाने के बावजूद अब तक निराशा ही हाथ लगी. इतना ही नहीं मुख्य मंत्री शिकायत 181 में काॅल कर अपनी शिकायत किये जाने के बाद नाेडल पदाधिकारी को मामले पर कार्रवाई की बात कही गयी थी. बावजूद अब तक निराश हाथ लगी है.
श्री झा के अलावा गांव के प्रफुल्ल कुमार, मृत्युंजय यादव, पंचानंद यादव, शोभा कांत मिश्रा, खरिहर झा, मिथलेश कुमार झा, प्रमोद यादव, प्रतिमा देवी, गजाधर झा, घनश्याम यादव, संजीव कुमार झा, युगल यादव, मिथलेश कुमार ठाकुर , मनोज कुमार झा, टुनटुन यादव, जैसे किसान मुआवजा के अभाव में लगातार दौड़ रहे हैं.
आदेश भी बेकार
मुख्यमंत्री किसान सहायता केंद्र में शिकायत के कंडिका नौ में किसानों की समस्या को तीन दिनों के अंदर भुगतान का निर्देश अंचलाधिकारी को दी गयी थी. माधुरी के अलावा बड़कागांव, डांडे आदि के किसानों का बकाया अब तक है.
” मुआवजे के लिये डिमांड की गयी राशि का सरकार की ओर से भुगतान कर दिया गया है. सीओ को राशि का वितरण किया जाना था, बावजूद किसानों को राशि नहीं मिल पाना दुखद है. राशि की जरूरत हो तो अंचल पुन: डिमांड कर सकते हैं. मामले की जानकारी ली जायेगी.
– अनिल कुमार तिर्की, अपर समाहर्ता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें