25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांचुवाड़ा खदान में करेंगे खनन

गोड्डा : अब कोयला खनन के क्षेत्र में आदिवासी संस्थाएं भागीदारी निभा रही है. इसी के तहत ट्राइबल कोल फिल्ड प्राइवेट लिमिटेड ‘मुर्मू पावर जेनरेशन प्रा लि’ पचुवाड़ा-पाकुड़ में कोयला उत्खनन करेगी. इसके लिए सुंदरपहाड़ी के नक्सल प्रभावित सुसनी गांव में कंपनी का कार्यालय बन रहा है. पहली बार किसी आदिवासी संस्था के नाम कोल […]

गोड्डा : अब कोयला खनन के क्षेत्र में आदिवासी संस्थाएं भागीदारी निभा रही है. इसी के तहत ट्राइबल कोल फिल्ड प्राइवेट लिमिटेड ‘मुर्मू पावर जेनरेशन प्रा लि’ पचुवाड़ा-पाकुड़ में कोयला उत्खनन करेगी. इसके लिए सुंदरपहाड़ी के नक्सल प्रभावित सुसनी गांव में कंपनी का कार्यालय बन रहा है.
पहली बार किसी आदिवासी संस्था के नाम कोल फील्ड के आवंटन हुआ है. इस बात की जानकारी कंपनी के एमडी सुप्रभा मुर्मू ने दी. उनके साथ बोर्ड आॅफ डायरेक्टर जुएल हेंब्रम ने प्रेसवार्ता में कहा कि मुर्मू पावर जेनरेशन का मुख्यालय सुसनी में बनाया जा रहा है.
कंपनी 40 किमी क्षेत्रफल में करेगी खनन : श्री हेंब्रम ने बताया कि कंपनी पचुवाड़ा के 40 किमी क्षेत्रफल में खनन कार्य करेगी. भारत सरकार की ओर से कोल फील्ड को पांचुवाड़ा का काम दिये जाने का दावा सुप्रभा मुर्मू ने किया है. बताया कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम के विजन-2020 के तहत काम किया जायेगा. कंपनी 12 नवंबर को ट्राइबल आॅफ छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश की ओर से उत्तरप्रदेश के गोंडवाना भवन में आयोजित मोमेंटम इनवेस्टर समिट में शामिल हुई थी.
फंड राइजिंग कार्यक्रम के तहत कंपनी की ओर से बोर्ड आॅफ डायरेक्टर में शामिल पूनम वहामनी लकड़ा, जुएल हेंब्रम , सिंबलाल किस्कू, गिनी बास्की, अनिता किस्कू, जूली हेंब्रम, शंकर मांझी शामिल थे. बताया कि कंपनी की ओर से इसी माह 50 मेगावाट पावर प्लांट को लेकर कार्य प्रारंभ किया जायेगा.
इसमें देश-विदेश में रहनेवाले कई आदिवासियों ने अपना शेयर लगाने की घोषणा की है. पहले फेज में 1730 करोड़ का निवेश करेगी. बताया कि गोड्डा के विकास खास कर आदिवासियों के विकास में कंपनी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें