Advertisement

giridih

  • Nov 20 2017 2:40PM

झारखंड : गिरिडीह के सरिया थाना के अंदर बम विस्फोट, एक ASI और चौकीदार की मौत

झारखंड : गिरिडीह के सरिया थाना के अंदर बम विस्फोट, एक ASI और चौकीदार की मौत

गिरिडीह : झारखंड के गिरिडीह जिले के सरिया थाना के मालखाना में रखे बम को डिफ्यूज करने के क्रम में बड़ा हादसा हो गया है. बम थाना के अंदर ही फट गया जिसमें एएसआई असरफ कुरैशी और चिचाकी के चौकीदार महेंद्र तुरी की मौत हो गयी. जबकि सत्येंद्र शर्मा, पुनीत उरांव व विनोद उपाध्याय घायल हो गये हैं. बताया जा रहा है कि थाना के मालखाना में रखे विस्फोटक को निष्क्रिय करने के लिए हजारीबाग पीटीसी से बम निरोधक का दस्ता सरिया थाना पहुंचा था. दस्ते ने जेलेटिन व पावरजेल को थाना के अंदर ही निष्क्रिय करना शुरू कर दिया इसी क्रम में विस्फोट हो गया. घटना से आसपास के सटे लगभग 250 मीटर की दूरी तक स्थित घरों में भी नुकसान पहुंचा है, कई घरों के खिड़की दरवाजे में कांच आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं. घटना के बाद हजारीबाग व गिरिडीह एसपी थाने में कैंप किये हुए हैं. 

 

घटना के बाद थाने के बाहर भीड़ जमा हो गयी. वहीं घायल पुलिसकर्मियों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया.गिरिडीह एसपी घटनास्थल पहुंच चुके हैं. दस्ते के सदस्य विस्फोटकों को डिफ्यूज कर रहे रहे इसी दौरान बम ब्लास्ट कर गया जिसमें दस्ते में शामिल अशरफ कुरैशी और चौकीदार महेंद्र तुरी की मौत मौके पर हो गयी, जबकि इस घटना में दो तीन अन्य लोगों के घायल होने की बात बताई जा रही है. आनन फानन में सभी घायलों को इलाज के लिए बगोदर सी एच सी भेजा गया जहाँ उनका प्राथमिक उपचार कर रेफर कर दिया गया. घटना से पूरे इलाके में कोहराम मच गया और सूचना फैलते ही लोगों का जमावड़ा सरिया थाना के आसपास होने लगा.इधर घटना की सूचना मिलते ही जिला के पुलिस अधीक्षक अखिलेश वी वेरियर मौके पर पहुंचे और मामले की पूरी जानकारी ली

...क्या बम डिफ्यूज करने चौकीदार को लगा दिया गया था

घटना को लेकर सरिया थाना के चौकीदार लक्ष्मी ने बताया की चौकीदार महेन्द्र तूरी सोमवार को अपने चार माह से बकाया वेतन के बारे में जानकारी लेने सरिया अंचल स्थित कार्यालय गया हुआ था. उसके बाद वह थाना परिसर डीवीटी देने के लिए  पहुंचा. थाना पहुंचते ही वरीय पुलिस अधिकारियों द्वारा बम निरोधक दस्ता के साथ काम पर लगा दिया गया और इसी क्रम मे उसकी मौत हो गयी. चौकीदार लक्ष्मी साथ ही उन्होने बताया कि मौत का मुख्य कारण चार माह से वेतन नही मिलना बताया गया है. 

वेतन को लेकर लगातार काट रहे थे चक्कर

चौकीदार ने बताया कि हमलोग बीते कई माह से अपने वेतन को लेकर सरिया सीओ सुनिता कुमारी के कार्यालय में सभी चौकीदार चक्कर लगा रहे थे लेकीन अंचलाधिकारी ते द्वारा आज तक वेतन का भुगतान नही किया है. शायद हमलोगों का वेतन  मिल गया होता तो यह हादसा टल जाता.




गिरिडीह एसपी ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस 

सरिया थाना में हुई घटना को लेकर  गिरिडीह एसपी अखिलेश बी वारियर ने पत्रकारों को बतया की सोमवार को बीडीएस टीम के द्वारा सरिया थाना में बम डिफ्यूज करने का कार्य कर किया जा रहा था. इसी दौरान हादसे में बीडीएस हजारीबाग के SI अशफाक कुरेशी तथा सरिया थाना के चौकीदार महेंद्र तुरी की मौत हो गई वही सरिया थाना के एएसआई विनोद उपाध्याय ,पुण्याई युराव ,सतेन्द्र शर्मा  घयाल  हो गये.  सरिया थाना में हुई घटना को लेकर गिरीडीह एस पी ने घटना को लेकर जांच चल रही है, किस कारण से यह घटना हुई जांच होने के बाद जल्द ही रिपोर्ट वरीय पदाधिकारियों को सौंपा जाएगा. साथ ही अभी घटना में मृतक परिजनों को विभाग के द्वारा क्या मदद या सहयोग किया जा सकता है. इस पर कार्य किया जा रहा है .

Advertisement

Comments