32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंदी का असर गया के कारोबार पर भी, व्यवसायियों में मायूसी

गया : देश के अलग-अलग हिस्सों से रोजाना विभिन्न सेक्टरों में मंदी की खबरें आ रही हैं. ऑटोमोबाइल सेक्टर व टेक्सटाइल समेत ज्वेलरी सेक्टर में छायी मंदी से कारोबारी काफी परेशान हैं. गया में भी मंदी को लेकर कारोबारी चिंतित हैं. मंदी के कारणों को लेकर जहां सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स सुखाड़ को कारण […]

गया : देश के अलग-अलग हिस्सों से रोजाना विभिन्न सेक्टरों में मंदी की खबरें आ रही हैं. ऑटोमोबाइल सेक्टर व टेक्सटाइल समेत ज्वेलरी सेक्टर में छायी मंदी से कारोबारी काफी परेशान हैं. गया में भी मंदी को लेकर कारोबारी चिंतित हैं.

मंदी के कारणों को लेकर जहां सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स सुखाड़ को कारण बता रहा है, वहीं कई दूसरे व्यापारी बता रहे हैं कि हालिया लोकसभा चुनाव की लंबी चली प्रक्रिया के कारण दो-तीन माह कारोबार को काफी प्रभावित किया है.
ऐसे में इसका असर कारोबार पर पड़ना लाजिमी है. कारोबारियों का कहना है कि आने वाले कुछ महीनों में जैसे ही त्योहारों का मौसम शुरू होगा, कारोबार फिर से जाेर पकड़ लेगा. प्रभात खबर ने मंदी को लेकर गया में अलग-अलग सेक्टरों से जुड़े कारोबारियों से उनकी राय जानी.
गया में कारोबार पर एक नजर
गया में ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, अगरबत्ती निर्माण, पत्थर कारोबार से काफी संख्या में लोग जुड़े हैं. जिला उद्योग केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सालाना करोड़ों रुपये का कारोबार यहां होता है. इसके अलावा कृषि प्रधान जिला होने के कारण बड़ी आबादी कृषि कार्य से जुड़ी है.
ऐसे में यहां ट्रैक्टर व खाद समेत कई कृषि उपकरण के कारोबार से भी लोग जुड़े हैं. हालांकि ज्यादा असर अभी ऑटोमोबाइल सेक्टर में देखा जा रहा है वहीं आभूषण कारोबारी भी मंदी की चपेट में हैं.
गया में कपड़े की कई दुकानें हैं. आमतौर पर अप्रैल से जून के बीच कारोबार बढ़िया होता है. लेकिन, इस दफा इसमें थोड़ी गिरावट देखी गयी है. ऐसा नहीं है कि कस्टमर दुकानों तक नहीं पहुंच रहे हैं, लेकिन उसमें खरीदने वाले कस्टमर की संख्या कम है.
डीके जैन, प्रोपराइटर, साकेत
सुखाड़ के कारण गया की मंडियों में मंदी का असर है. ऑटोमाेबाइल सेक्टर में मंदी दूसरे सेक्टरों के मुकाबले कुछ ज्यादा है. उम्मीद करता हूं जैसे ही त्योहारों का मौसम शुरू होगा, गया का कारोबार न सिर्फ पटरी पर लौटेगा बल्कि दुकानों पर कस्टमरों की भीड़ दिखेगी.
डॉ कौशलेंद्र प्रताप, अध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें