28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बड़ी राहत: पुनपुन नदी का जलस्तर घटा, गया-पटना रूट पर ट्रेनों का परिचालन शुरू

पटना/गया : पटना-गया-पटना और बख्तियारपुर-राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. लगातार तीन दिनों तक परिचालन ठप रहने के बाद चौथे दिन रविवार को जल स्तर घटा, तो शाम चार बजे से दोनों रेलखंडों पर परिचालन सामान्य कर दिया गया. ट्रेन परिचालन सामान्य होने के बाद रविवार को रद्द की गयी 21 […]

पटना/गया : पटना-गया-पटना और बख्तियारपुर-राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. लगातार तीन दिनों तक परिचालन ठप रहने के बाद चौथे दिन रविवार को जल स्तर घटा, तो शाम चार बजे से दोनों रेलखंडों पर परिचालन सामान्य कर दिया गया. ट्रेन परिचालन सामान्य होने के बाद रविवार को रद्द की गयी 21 ट्रेनों में से पांच ट्रेनों को रिस्टोर किया गया. इसके साथ ही 20 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया था, जिसमें नौ ट्रेनों को रिस्टोर करते हुए निर्धारित रूट पर चालू कर दिया गया है. सोमवार से सभी ट्रेनें अपने पूर्वनिर्धारित व रूट पर चलेंगी. पुनपुन नदी में जल स्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी रेलवे ट्रैक के समीप पहुंच गया था जिस कारण ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया था.

दिन भर यात्री रहे परेशान : गया-पटना-गया व दानापुर-राजगीर रूट पर सुबह से शाम तक परिचालन बाधित रहा. इससे गया से पटना व पटना से गया आने-जाने वाले दैनिक यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. इसकी वजह थी कि इस रेलखंड की पांच जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. गया रूट की यात्रियों को घंटों इंतजार करने के बाद पुनपुन तक के लिए ट्रेन मिल रही थी. फिर पुनपुन पुल पार करने के बाद गया के लिए ट्रेन पकड़नी पड़ी. इसके साथ ही कई ट्रेनें बदले रूट से आयीं व गयीं, जिससे एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी. हालांकि, शाम से ट्रेन परिचालन सामान्य होने के बाद यात्रियों को राहत मिली है.
ट्रायल के रूप में चलायी गयी मालगाड़ी
पुनपुन व परसा बाजार और बिहारशरीफ-वेना के बीच निर्धारित स्पीड में मालगाड़ी का परिचालन कराया गया. पटना-गया-पटना पर पहले चरण में दिन के ढाई बजे डाउन लाइन पर मालगाड़ी का परिचालन कराया गया. इसके एक घंटा बाद अप लाइन पर मालगाड़ी दौड़ायी गयी. ट्रायल सफल होने के बाद रेलवे प्रशासन ने गया-पटना-गया रूट की ट्रेन संख्या 63257, 63256 व 64260, ट्रेन संख्या 53231 राजगीर-दानापुर और ट्रेन संख्या 63340 दानापुर-राजगीर पैसेंजर रद्द ट्रेनों को रिस्टोर किया गया. वहीं, ट्रेन संख्या 18633 पटना-रांची एक्सप्रेस, 13348 पलामू एक्सप्रेस, 18623 इस्लामपुर-रांची एक्सप्रेस, 13330 पटना-धनबाद गंगा दामोदर एक्सप्रेस, 14223 बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस, 13243 पटना-भभुआ इंटरसिटी, 13233 राजगीर-दानापुर इंटरसिटी, 14224 बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस, 12366 रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस के रूट बदला गया था, जिसे रिस्टोर कर लिया गया है.
सीएम ने बेगूसराय समेत अन्य बाढ़ ग्रस्त जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार की दोपहर बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया और उसके आसपास के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. मुख्यमंत्री ने मौजूदा स्थिति का जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम ने पूर्णिया के चूनापुर हवाई अड्डे पर रुक कर कटिहार और पूर्णिया के डीएम के अलावा जन प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की. सीएम ने अधिकारियों को तेजी से राहत और बचाव कार्य चलाने का निर्देश दिया. उन्होंने अधिकारियों से हर तरह से पीड़ित लोगों को मदद करने का आदेश दिया. सीएम के प्रधान सचिव व भागलपुर के प्रभारी सचिव चंचल कुमार सोमवार की दो बजे से भागलपुर में कैंप कर बचाव कार्यों का खुद अनुश्रवण करेंगे. हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार भी साथ थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें