27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तैयारी कुछ भी नहीं, शुरू हो गयी पढ़ाई

गढ़वा : कृषि महाविद्यालय गढ़वा को जैसे-तैसे बिना पर्याप्त तैयारी के शुरू कर दिया गया है़ इससे महाविद्यालय में पढ़नेवाले विद्यार्थियों के भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लग गया है़ कृषि महाविद्यालय गढ़वा इसी साल अक्तूबर माह से गढ़वा में शुरू किया गया है, लेकिन इस महाविद्यालय में 61 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के बनिस्पत मात्र 14 […]

गढ़वा : कृषि महाविद्यालय गढ़वा को जैसे-तैसे बिना पर्याप्त तैयारी के शुरू कर दिया गया है़ इससे महाविद्यालय में पढ़नेवाले विद्यार्थियों के भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लग गया है़ कृषि महाविद्यालय गढ़वा इसी साल अक्तूबर माह से गढ़वा में शुरू किया गया है, लेकिन इस महाविद्यालय में 61 शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के बनिस्पत मात्र 14 ही कार्यरत है़. ऐसे में किस प्रकार विद्यार्थियों की पढ़ाई हो पाती होगी, यह समझा जा सकता है़ इसके अलावा यहां भवन के अभाव की वजह से प्रशासनिक भवन में ही कक्षा ली जा रही है.

कृषि महाविद्यालय गढ़वा में शैक्षणिक सत्र 2017 -18 से ही विद्यार्थियों का नामांकन लिया गया था, लेकिन तब गढ़वा में भवन के अभाव में रांची में ही विद्यार्थियों को रख कर गढ़वा कृषि महाविद्यालय के नाम पर कक्षा संचालित की जा रही थी़ इसी तरह सत्र 2018-19 के विद्यार्थियों का पठन-पाठन एक साल तक वहीं लिया गया.
रांची में दो सत्र के रखने की समस्या उत्पन्न होने के बाद नये सत्र 2019-2020 के भी विद्यार्थियों का बोझ बढ़ने के बाद गढ़वा में महाविद्यालय के जर्जर व खंडहर का रूप अख्तियार कर चुके कुछ भवनों को जैसे-तैसे मरम्मत कर शुरू किया गया़ लेकिन अभी भी कई भवन जर्जर अवस्था में है.
उल्लेखनीय है कि कृषि महाविद्यालय का भवन कृषि विज्ञान केंद्र के एक बड़े भूभाग पर बनाया गया है. करीब एक दर्जन से अधिक बड़े-बड़े भवन जिसमें प्रशासनिक कक्ष, अध्ययन कक्ष, हॉस्टल, प्राचार्य व शिक्षक कक्ष आदि शामिल है, लेकिन भवन निर्माण के 10 साल बाद तक इसकी न तो देखरेख की गयी और न ही कक्षा शुरू की गयी. नतीजतन यह असमाजिक तत्वों का अड्डा बन गया और खिड़की, दरवाजे, पानी की पाइप लाइन, बिजली का वायरिंग आदि गायब हो गये. करीब अरबों रुपये खर्च कर बनाये गये इस भवन को फिर से दुरुस्त करने में करोड़ो रूपये खर्च होने के अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें