25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आजादी के 72 साल बाद ओढ़ेगा में पहुंची बिजली

ग्रामीणों ने मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया गांव के अंधेरे पर प्रभात खबर ने कई बार खबर छापी थी विशुनपुरा : प्रखंड के एक गांव ओढ़ेया के रहने वाले ग्रामीणों के लिए सोमवार का बहुत खास दिन था. करीब 80 घर की 500 की आबादी वाले इस गांव के लोगों ने आजादी के 72 […]

ग्रामीणों ने मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया

गांव के अंधेरे पर प्रभात खबर ने कई बार खबर छापी थी
विशुनपुरा : प्रखंड के एक गांव ओढ़ेया के रहने वाले ग्रामीणों के लिए सोमवार का बहुत खास दिन था. करीब 80 घर की 500 की आबादी वाले इस गांव के लोगों ने आजादी के 72 वर्ष बाद गांव में बिजली देखी. अबतक अंधेरे में जी रहे गांववालों की आंखों में बिजली जैसी ही चमक दिख रही थी. गांव में बिजली के बल्ब जलते ही ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे हैं.
गौरतलब है कि गढ़वा जिले के विशुनपुरा प्रखंड में आनेवाले इस ओढ़ेया गांव में आजादी के 72 साल बाद भी बिजली नहीं मिली थी. लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा चलाये जारहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत बिजली से वंचित इस गांव में विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके पूर्व यहां लोगों ने रौशनी नहीं देखी थी. वे ढिबरी युग में जी रहे थे.
गांव में बिजली जलने पर लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया. अब इन ग्रामीणों को बिजली मिलने से अंधकारमय जीवनशैली से छुटकारा मिला है. विदित हो कि प्रभात खबर ने इस गांव में बिजली नहीं पहुंचने की खबर को कई बार प्रमुखता से प्रकाशित किया था. खबर छपने के बाद बिजली विभाग के कनीय अभियंता द्वारा इस गांव में आकर विद्युतीकरण का कार्य शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया गया था. विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद सोमवार से गांव में बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी गयी है.
ग्रामीणों ने खुशी मनायी : गांव में बिजली पहुंचने पर ग्रामीण बुजुर्ग शिव साव ने बताया कि उनको नहीं लगता था कि उनके जीते जी गांव में बिजली देखने का मिलेगी. लेकिन गांव में अब बिजली देखकर उनको पहली बार आजादी जैसा महसूस हो रहा है. ग्रामीण लोधर यादव ने बताया कि उन्हें मोबाइल चार्ज करने के लिये चार किलोमीटर दूर दूसरे गांव जाना पड़ता था.
अब उन्हें इस मेहनत से छुटकारा मिल जायेगा. जबकि आकाश यादव ने कहा कि गांव में पहली बार लाइट देखकर खुशी महसूस हो रहा है. उन्होंने कहा कि गांव में लाइट रहने से गांववासियों को ढिबरी युग से छुटकारा मिल गया है. अब यहां के बच्चों की पढ़ाई सही से हो पायेगी. ग्रामीणों ने विद्युतीकरण कार्य को पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें