Advertisement

gadget

  • Dec 8 2018 12:20PM
Advertisement

VIDEO: आप भी देखें मंगल ग्रह पर कैसे चलती है हवा, कितनी है स्पीड

VIDEO: आप भी देखें मंगल ग्रह पर कैसे चलती है हवा, कितनी है स्पीड
pic taken from Social media

VIDEO

टम्पा :
मंगल ग्रह पर हवा भी चलती है. जी हां ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल ग्रह पर हवा की आवाज रिकार्ड की है. इस आवाज को आप  www.nasa.gov/insightmarswind पर सुन सकते हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल ग्रह में हवा की हल्की गड़गड़ाहट को दर्ज किया किया है जिसके बाद धरती पर रहने वाले लोग पहली बार मंगल गृह में हवा की आवाज को सुन सकेंगे.

नासा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल गृह पर 10 से 15 मील प्रति घंटे (पांच से सात मीटर प्रति सेकंड) के हिसाब से चल रही हवा को दर्ज किया. नासा ने यह लैंडर 26 नवंबर को मंगल गृह पर भेजा था. इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रमुख खोजकर्ता ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘सिस्मोमीटर से मिला यह शुरूआती 15 मिनट का पहला डाटा है.'

उन्होंने आगे कहा, "यह किसी झंडे के लहरने के दौरान निकलने वाली आवाज की तरह है।" "यह आवाज वास्तव में पारलौकिक है." इनसाइट लैंडर को मंगल गृह की अंदरूनी जानकारी का अध्ययन करने के लिये तैयार किया गया है, जिसमें भूकंप का पता लगाने के लिये और गृह की ऊपरी सतह से निकलने वाली गर्मी का अध्य्यन शामिल है. नासा के वाइकिंग 1 और 2 लैंडर्स 1976 में वहां पहुंचे थे और उन्होंने भी मंगल गृह पर हवा की मौजूदगी के संकेत दिये थे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement