Advertisement

gadget

  • Jun 10 2019 1:44PM
Advertisement

गूगल ने समाचार कारोबार से 2018 में कमाये 4.7 अरब डॉलर : अध्ययन

गूगल ने समाचार कारोबार से 2018 में कमाये 4.7 अरब डॉलर : अध्ययन

वाशिंगटन : गूगल (Google) ने पिछले साल पत्रकारों के काम से 4.7 अरब डॉलर की कमाई (Income) की. यह कमाई उसने गूगल न्यूज (Google News) या सर्च (Google Search) के माध्यम से की है. यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन (Online Advertisement) से होने वाली कमाई में भारी कटौती की वजह से हुई है, जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत (Source of Income) है. इसके चलते कई मीडिया घरानों (Media Houses) का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गये.

न्यूज मीडिया अलायंस (एनएमए) की सोमवार को जारी एक रपट में यह जानकारी सामने आयी है. एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है. गूगल के कारोबार में समाचारों का अहम योगदान है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एनएमए के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कंटेट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया, उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए. रपट में कहा गया है कि गूगल ने अपने सर्च और गूगल न्यूज के माध्यम से वर्ष 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है.

एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में गूगल की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है, जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाये जाने वाली निजी जानकारी से होती है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement