27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

US-India के व्यापार मंत्रियों की बैठक में चिकित्सा उपकरण और जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर बात करेंगे गोयल

नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका के व्यापार मंत्रियों की वाशिंगटन में होने वाली बैठक में चिकित्सा उपकरणों, कृषि और भारत के लिए अमेरिका की तरफ से निर्यात प्रोत्साहन फिर से बहाल किये जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अगुआई में एक अतंर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी के व्यापार प्रतिनिधि […]

नयी दिल्ली : भारत और अमेरिका के व्यापार मंत्रियों की वाशिंगटन में होने वाली बैठक में चिकित्सा उपकरणों, कृषि और भारत के लिए अमेरिका की तरफ से निर्यात प्रोत्साहन फिर से बहाल किये जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अगुआई में एक अतंर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी के व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लाइथाइजर के साथ बातचीत के लिए अमेरिका गया है.

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में कृषि मंत्रालय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रतिनिधि शामिल हैं. दोनों पक्ष लंबित द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों पर चर्चा करेंगे, ताकि ऐसे निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके, जो दोनों देशों के लिए लाभकरी हो. दोनों पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने के लिए व्यापार पैकेज पर बातचीत कर रहे हैं. अमेरिका ने भारतीय निर्यातकों को जीएसपी के तहत दिये जाने वाले निर्यात प्रोत्साहनों को वापस ले लिया था. तब भारत ने इसके जवाब में अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया था.

भारत अमेरिका को निर्यात प्रोत्साहन योजना के तहत करीब छह अरब डालर का निर्यात करता है. इस स्थिति को देखते हुए भारत कुछ स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाये गये ऊंचे शुल्क से छूट, जीएसपी (सामान्यीकृत तरजीही व्यापार व्यवस्था) के तहत कुछ घरेलू वस्तुओं पर निर्यात लाभ फिर से देने के साथ कृषि, वाहन, वाहन कल-पुर्जे और इंजीनियरिंग उत्पादों के लिए बाजार पहुंच की मांग कर रहा है. वहीं, अमेरिका डेयरी उत्पादों और चिकित्सा उपकरणों के लिए बेहतर बाजार पहुंच चाहता है. अधिकारी ने कहा कि बैठक में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें