28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने कहा, अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर के तेल और गैस की खरीद करेगा भारत

वाशिंगटन : अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने मंगलवार को कहा कि भारत हर साल अमेरिका से करीब पांच अरब डॉलर के तेल और गैस की खरीद करेगा. उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके अलावा भारत अमेरिका से 18 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण […]

वाशिंगटन : अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने मंगलवार को कहा कि भारत हर साल अमेरिका से करीब पांच अरब डॉलर के तेल और गैस की खरीद करेगा. उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके अलावा भारत अमेरिका से 18 अरब डॉलर के रक्षा उपकरण की खरीद पर भी विचार कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिका का नया पैंतरा : ईरान से कच्चे तेल का आयात घटाने वाले देशों के साथ करेगा काम, भारत-तुर्की बाहर

अमेरिका के व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए भारत के राजदूत शृंगला ने कहा कि भारत में अमेरिका का निर्यात कम-से-कम 30 फीसदी तक बढ़ा है. उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में द्विपक्षीय सहयोग 119 अरब डॉलर से बढ़कर 140 अरब डॉलर हो गया है.

राजदूत के सम्मान में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में शृंगला ने कहा कि भारत अमेरिका से अब तक की सबसे अधिक खरीद कर रहा है.उन्होंने कहा कि भारत केवल तेल और गैस के क्षेत्र में ही अमेरिका से हर साल पांच अरब डॉलर की खरीद को लेकर प्रतिबद्ध है.

शृंगला ने कहा कि भारत की व्यावसायिक विमानन कंपनियों ने 40 अरब डॉलर मूल्य के 300 विमानों के ऑर्डर दिये हैं. उन्होंने कहा कि हम ऐसे उत्पादों के आयात पर भी विचार कर रहे हैं, जिन्हें हमने पहले कभी अमेरिका से नहीं खरीदा है. राजदूत ने कहा कि अमेरिका के कुछ उपभोक्ता वस्तुओं की मांग भारत में बढ़ रही है.

बकौल शृंगला रक्षा क्षेत्र में भारत 18 अरब डॉलर के ऑर्डर पर विचार कर रहा है और यह प्रक्रिया में है. अमेरिका की अर्थव्यवस्था में भारत के योगदान के बारे में राजदूत ने कहा कि वर्तमान में 2,27,000 भारतीय छात्र अमेरिका के अकादमिक क्षेत्र में 6.5 अरब डॉलर का योगदान कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें