25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बूथ कवरेज पूरा नहीं करनेवाले नपेंगे

अल्टीमेटमl डीसी ने की स्वास्थ्य व समाज कल्याण की योजनाओं की समीक्षा, कहा दुमका : स्वास्थ्य व समाज कल्याण से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सोमवार को हुई. बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, पल्स पोलियो व कुष्ठ उन्मूलन अभियान से […]

अल्टीमेटमl डीसी ने की स्वास्थ्य व समाज कल्याण की योजनाओं की समीक्षा, कहा

दुमका : स्वास्थ्य व समाज कल्याण से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सोमवार को हुई. बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, पल्स पोलियो व कुष्ठ उन्मूलन अभियान से समीक्षा की गयी. उपायुक्त ने पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए सभी प्रखंड में फ्लाईंग स्क्वायड बनाये जाने पर जोर दिया. कहा कि बूथ कवरेज पूरा नहीं करनेवाले क्षेत्र के पदाधिकारी, कर्मी, सहिया, एएनएम, सेविका, प्रभारी सीडीपीओ पर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने पल्स पोलियो कार्यक्रम अंतर्गत सभी प्रकार की तैयारियों व प्रखंडस्तरीय वैक्सीनेटर, सुपरवाइजर के प्रशिक्षण की वर्तमान स्थिति माइक्रो प्लान इत्यादि की जानकारी ली. बूथ कवरेज को बढ़ाने पर विशेष बल दिया.
उन्होंने अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ सहिया, सहायिका व सेविका की भूमिका को अहम बताया. प्रखंडवार प्रशिक्षण की जानकारी लेते 19 जनवरी तक पूरा करने को कहा. कहा कि सभी क्षेत्रों में सही फूड हेबिट्स की जानकारी दें. ताकि लोग सही पोषक तत्व का सेवन करें. बीमारियों से दूर रहे. उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है. कहा कि सभी चिकित्सक प्रत्येक पर्ची पर ‘शौचालय का उपयोग करें’ लिखेंगे. उन्होंने सभी सीडीपीओ को ‘किचन गार्डन’ पर कार्य करने का निदेश दिया. बैठक में 28 से 30 जनवरी व आठ फरवरी से होनेवाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, कालाजार व स्पर्श कुष्ठ निवारण कार्यक्रम के लिए जागरूकता कार्यक्रम 30 जनवरी से 14 फरवरी तक मनाये जाने के पर विशेष चर्चा की. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों व बच्चियों किशोर व किशोरियों को आठ फरवरी को स्कूल व आंगनबाड़ी स्वास्थ्य उपकेंद्र में अल्बेंडाजोल गोली खिलाने से संबंधित जानकारी दी.
जिला कुष्ठ पदाधिकारी योगेंद्र महतो ने बताया कि महात्मा गांधी के पुण्यतिथि पर 30 जनवरी से 14 फरवरी तक जिला में कुष्ठ मुक्ति दिवस मनाया जायेगा. इस अवसर पर कुष्ठ बीमारी के लक्षणों तथा इसके उपचार के विषय में लोगों को जानकारी दी. बैठक में सिविल सर्जन डॉ जगत भूषण प्रसाद, समाज कल्याण पदाधिकारी स्वेता भारती, डबल्यूएचओ के प्रतिनिधि, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सभी सीडीपीओ आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें