32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयरपोर्ट में पायलट ट्रेनिंग शुरू

गुड न्यूज. पहले दिन सुंदरपहाड़ी के पहाड़िया युवक ने भरी उड़ान दुमका : उपराजधानी दुमका में पायलट ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हो गयी है. पहले दिन दुमका के एयरपोर्ट से ग्लाइडर विमान में प्रशिक्षु के रूप में सुंदरपहाड़ी के एक पहाड़िया युवक जॉनी फ्रेंक पहाड़िया ने उड़ान भरी व प्रशिक्षण की शुरुआत की. नागर विमानन […]

गुड न्यूज. पहले दिन सुंदरपहाड़ी के पहाड़िया युवक ने भरी उड़ान

दुमका : उपराजधानी दुमका में पायलट ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हो गयी है. पहले दिन दुमका के एयरपोर्ट से ग्लाइडर विमान में प्रशिक्षु के रूप में सुंदरपहाड़ी के एक पहाड़िया युवक जॉनी फ्रेंक पहाड़िया ने उड़ान भरी व प्रशिक्षण की शुरुआत की. नागर विमानन विभाग के निदेशक सह राज्य के चीफ पायलट कैप्टन सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा के मार्गदर्शन में डीसी मुकेश कुमार व डीडीसी शशि रंजन की मौजूदगी में उसने उड़ान भरी. डीसी मुकेश कुमार ने बताया कि यह उड़ान प्रशिक्षण डीजीसीए के अनुमोदन के बाद शुरू किया गया है. उम्मीद है कि 15 जनवरी 2018 से आम जनता भी निर्धारित किये जाने वाले शुल्क को देकर ग्लाइडर सेवा का आनंद ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि शुल्क का निर्धारण 800 से 1000 रुपये के बीच होगा. डीसी ने बताया कि दुमका को बहुत जल्द ही एक और तोहफा मिलने जा रहा है.
विमान सेवा भी शुरू होने जा रही है. इसके लिए लगातार संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा हवाई अड्डे का निरीक्षण किया जा रहा है. जो कमियां और समस्याएं दिख रही है, उसका समाधान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नये वर्ष दुमका के लिए कई नयी सौगात लेकर आयेगा. दुमका विकास की एक लंबी लकीर खींचने जा रहा है. डीडीसी शशिरंजन ने कहा कि हवाई सेवा शुरू हो जाने से दुमका के साथ साथ संताल परगना के लोगों को इस सेवा का फायदा मिलेगा.
उल्लेखनीय है कि दुमका में राज्य सरकार के तीन ग्लाइडर प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध हैं. पूर्व में यहां उड़ान प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की पहल हुई थी, पर डीजीसीए से अनुमति न मिल पाने व प्रक्रिया पूरी न हो पाने की वजह से सपना तब साकार नहीं हो पाया था. हाल ही में दुमका एयरपोर्ट में पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लिए भव्य आधारभूत संरचनाएं विकसित कर दी गयी हैं. इसमें प्रशिक्षणार्थियों के रहने आदि की व्यवस्था भी करायी जा रही है.
25 देशों की यात्रा पर निकलेंगी दीपिका
फ्लाइंग क्लब मैसुरु की लेडी पायलट ऑद्रे दीपिका मेमन ने भी शुक्रवार को दुमका में पायलट ट्रेनिंग सेंटर का अवलोकन किया. दीपिका ने रांची में ही उड़ान का प्रशिक्षण प्राप्त किया है. दीपिका ने अपनी प्रतिक्रिया में बताया कि वे कई जगह के फ्लाइंग एकेडमी पहुंची है, पर दुमका में बनकर तैयार हुआ एकेडमी बेहद ही खूबसूरत है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि आनेवाले समय में यह फ्रलाइंग एकेडमी बहुत विकसित होगा. उन्होंने एयरपोर्ट के आसपास की रमणिक वादियों की भी प्रशंसा की. दीपिका जल्द ही ग्लाइडर जैसे छोटे विमान से 25 देशों की यात्रा पर निकलने वाली हैं. उन्होंने इस एकेडमी की बाबत अपने सुझावों से भी जिले के डीसी को अवगत कराया. इस पर डीसी ने आवश्यक पहल करने का भरोसा दिलाया है.
15 जनवरी के बाद शुल्क देकर आम जनता भी भर पायेंगे निर्धारित शुल्क देकर उड़ान
उपराजधानी दुमका से जल्द ही विमान सेवा शुरू होने की संभावनाएं हुई प्रबल
नये साल में दुमकावासियों को मिलेगी कई सौगात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें