25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हार्डकोक उद्यमियों के एक धड़े ने ‘सरदार’ के आगे टेके घुटने

धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन में फूट पड़ गयी है. एसोसिएशन की मनाही और आंदोलनात्मक रुख के बाद भी एसोसिएशन से जुड़े 45 हार्डकोक उद्यमियों ने ‘सरदार’ की प्रभाव क्षेत्रवाली कोलियरियों में कोयला बुक कराया है. अब लाेग कहने लगे हैं. कि इन हार्डकोक उद्यमियों ने ‘सरदार’ के आगे घुटने टेक दिये हैं. इंडस्ट्रीज […]

धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन में फूट पड़ गयी है. एसोसिएशन की मनाही और आंदोलनात्मक रुख के बाद भी एसोसिएशन से जुड़े 45 हार्डकोक उद्यमियों ने ‘सरदार’ की प्रभाव क्षेत्रवाली कोलियरियों में कोयला बुक कराया है. अब लाेग कहने लगे हैं. कि इन हार्डकोक उद्यमियों ने ‘सरदार’ के आगे घुटने टेक दिये हैं. इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन में फूट की चर्चा पूरे कोयलांचल में है. चर्चा इस बात की भी है कि कोयला बुक करानेवाले हार्डकोक उद्यमी लोडिंग के नाम पर प्रतिटन 1250 रुपये की रंगदारी देने को तैयार हो गये हैं.

बता दें कि पूर्व में बाघमारा कोयलांचल में पड़ने वाले बीसीसीएल के एरिया एक से पांच में कोयला लोडिंग के नाम पर हार्ड कोक उद्यमियों को प्रतिटन 650 रुपये की रंगदारी देनी पड़ती थी. Â बाकी पेज 16 पर
हार्डकोक उद्यमियों के
नवंबर 2018 में ‘रंगदारों के सरदार’ ने लोडिंग चार्ज 650 रुपये से बढ़ा कर 1250 रुपये प्रतिटन कर दिया, जिसका इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन ने विरोध कर दिया. 18 नवंबर को एसोसिएशन की जनरल मीटिंग में सभी सदस्यों ने एक स्वर में रंगदारी का विरोध करते हुए एरिया एक से पांच में कोयला बुक व उठाव नहीं करने का निर्णय लिया था. इस संबंध में एसोसिएशन ने अपने सभी सदस्यों को पत्र प्रेषित करते हुए बिडिंग में हिस्सा नहीं लेने तथा कोयला बुक नहीं कराने का निर्देश दिया. नवंबर, 2018 से रंगदारों के प्रभाव क्षेत्र में पड़नेवाले बीसीसीएल के एरिया एक से पांच में कोयले का उठाव बंद था. इसके बावजूद एसोसिएसन के 23 व निरसा एसोसिएशन के 22 सदस्यों ने बाघमारा कोयलांचल की कोलियरियों में कोयला बुक कराया.
सर्वाधिक ऑफर बाघमारा में : बीसीसीएल ने जून माह में लिंकेज कोयले का आखिरी आवंटन 30 प्रतिशत, यानी 10 लाख टन कोयले का आवंटन दिया था. इसमें सर्वाधिक 21 प्रतिशत आवंटन बाघमारा कोयलांचल की कोलियरियाें में दिया गया है, जबकि अन्य कोलियरियाें में मात्र नाै प्रतिशत का आवंटन दिया गया है.
बरोरा एरिया के मुराइडीह व फुलारीटांड़ में दो-दो लाख टन, ब्लॉक-टू एरिया में अवस्थित ब्लॉक-टू ओसीपी में 2.5 लाख टन, न्यू आकाश किनारी में 1.5 लाख टन व ब्लॉक-फोर में एक लाख टन का आवंटन दिया गया है. वहीं एरिया एक से पांच के अलावा एरिया छह से 12 में सिर्फ कुसुंडा एरिया की गोधर कोलियरी में मात्र एक लाख टन कोयले का आवंटन दिया गया है.
हार्डकोक उद्यमियों ने क्यों टेके घुटने
कोयला के अभाव में हार्डकोक भट्ठे बैठ गये हैं. बीसीसीएल के एरिया एक से पांच तक में लिंकेज कोयले का उठाव नवंबर 2018 से ही बंद हैं, जबकि सर्वाधिक कोयले का आवंटन इसी एरिया में है. वहीं जून के बाद बीसीसीएल ने लिंकेज कोयले का कोटा भी खत्म कर दिया है. इतना ही नहीं, सूत्रों की मानें तो पहले जिले में बड़े पैमाने पर चोरी के कोयला से हार्डकोक भट्ठे गुलजार होते रहे हैं, लेकिन इधर पुलिस-प्रशासन ने कोयला चोरी व अवैध खनन पर इस कदर पाबंदी लगा रखी है कि चोरी का कोयला भट्ठे में गिरना बंद हो गया है. इस कारण हार्डकोक भट्ठे में कोयले का संकट उत्पन्न हो गया है.
दो नंबर कोयला लेने की तैयारी : हार्डकोक उद्यमियों को अब जुलाई माह से लिंकेज कोयले का कोटा नहीं मिलेगा. उद्यमियों की निगाहें अब बाघमारा की विभिन्न कोलियरियाें के दो नंबर के कोयला पर टिकी हैं. ऐसे में ‘सरदार’ को खुश किये बिना उन्हें दो नंबर का कोयला नहीं मिल सकेगा.
इस लिए वे अब ‘सरदार’ को खुश कर दो नवंबर का कोयला लेने की तैयारी में हैं. सूत्रों की माने, तो कोयला बुक करानेवालों में धड़े में एसोसिएशन के दो प्रमुख सदस्य की भूमिका अहम है, जिन्होंने ‘सरदार’ के साथ हाथ मिलाने में मुख्य भूमिका निभायी है. इसमें एक सदस्य ऐसे हैं, जिन्हें कुछ वर्ष पहले सेल चासनाला में पत्थर के नाम पर कोयला टपाने के लिए आरोपित किया गया था. उनकी एक दर्जन गाड़ियां पकड़ी गयी थी. बाद में उन्हें कोर्ट से बेल लेना पड़ा था. एक उद्यमी पर निरसा में चोरी का कोयला खपाने में एफआइआर भी दर्ज है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें