27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : गारबेज फ्री में धनबाद की थ्री स्टार रेटिंग, दिल्ली की टीम निरीक्षण के बाद देगी मंतव्य

धनबाद : गारबेज फ्री स्टार रेटिंग में धनबाद नगर निगम ने शहर को थ्री स्टार दिया है. निगम ने कचरा कलेक्शन व डिस्पोजल के आधार पर इसकी रेटिंग की है. हालांकि दिल्ली से आने वाली स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम पर निर्भर करता है कि धनबाद की रेटिंग पर उसका क्या मंतव्य होगा. नगर निगम का […]

धनबाद : गारबेज फ्री स्टार रेटिंग में धनबाद नगर निगम ने शहर को थ्री स्टार दिया है. निगम ने कचरा कलेक्शन व डिस्पोजल के आधार पर इसकी रेटिंग की है. हालांकि दिल्ली से आने वाली स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम पर निर्भर करता है कि धनबाद की रेटिंग पर उसका क्या मंतव्य होगा. नगर निगम का दावा है कि सभी वार्ड में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन शुरू कर दिया गया है.
गीले व सूखे कचरे के डिस्पोजल के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गयी है. गीले कचरे के लिए 42 जगहों पर कंपोस्ट पिट तैयार किया गया है. पूरे निगम क्षेत्र में अब तक 250 कंपोस्ट पिट तैयार किया गया है. एक कंपोस्ट पिट में लगभग चार टन गीला कचरा एकत्रित किया जाता है.
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से आयेगी दो टीम
चार जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होगा. चार फेज में झारखंड के 41 नगर निकाय में सर्वेक्षण होगा. फर्स्ट फेज में झारखंड में गढ़वा, हुसैनाबाद, हजारीबाग व रामगढ़ में सर्वेक्षण होगा. दूसरे फेज में मानगो, विश्रामपुर, चाइबासा, चास, देवघर व पाकुड़ की बारी होगी.
सबसे अंतिम फेज में धनबाद के आने की संभावना है. इस बार दिल्ली से ‘कार्ब” व ‘क्यूसीआइ’ की टीम आयेगी. गारबेज फ्री सिटी व ओडीएफ प्लस के लिए क्यूसीआइ की टीम सर्वेक्षण करेगी. जबकि पब्लिक फीड बैक व स्पॉट जांच के लिए कार्बी की टीम होगी.
स्वच्छता एप में धनबाद पहुंचा 106वें स्थान पर
स्वच्छता एप में धनबाद 106 वें स्थान पर पहुंच गया है. लगातार धनबाद नीचे की ओर जा रहा है. धनबाद नगर निगम ने 34 हजार स्वच्छता एप डाउनलोड के लक्ष्य को पार करते हुए 42 हजार डाउनलोड कर लिया.
लेकिन यूजर इंगेजमेंट में धनबाद के लोग काफी पीछे रहे. 42 हजार में मात्र 35 प्रतिशत ही यूजर स्वच्छता एप का इस्तेमाल करते हैं.
व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम में निगम को मिलेगा नंबर
इस बार व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम में नगर निगम को अच्छे अंक मिलेंगे. पिछली बार ट्रैकिंग सिस्टम चालू नहीं करने के कारण निगम को 45 अंकों से हाथ धोना पड़ा था. इस बार 107 गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया है. लिहाजा निगम को 45 अंक मिलना तय है.
…और इधर, न्यू बैंक कॉलोनी सरायढेला में गंदगी का अंबार
धनबाद : एक तरफ सरकार स्वच्छता पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, दूसरी तरफ लोग नारकीय जीवन जीने को विवश हैं. खानापूर्ति के नाम पर मुख्य सड़कों की सफाई तो होती है, लेकिन गली-मुहल्ले में महीनों में भी सफाई नहीं होती. हम बात कर रहे हैं वार्ड नंबर 22 के न्यू बैंक कॉलोनी ( सरायढेला)की.
न्यू बैंक कॉलोनी खटाल के पास गंदगी का अंबार लगा है. महीनों से यहां सफाई नहीं की गयी. स्थिति यह है कि यहां के लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है.
घर के अंदर भी लोगों को दुर्गंध का सामना करना पड़ता है. मोहल्ले में रहनेवाले विजय किशोर, रमेश कुमार, गणेश महतो, तेजन भूइंया, राजेश कुमार पासवान, बालकृष्ण मिश्रा व अजय किशोर ने बुधवार को बताया कि खटाल वाले सारा कचरा घर के सामने फेंक देते हैं.
मना करने पर भी नहीं सुनते. नगर निगम की ओर से न तो कचरा उठानेवाली गाड़ी आती है और न ही सफाईकर्मी. डोर-टू-डोर कचरा उठाने की घोषणा तो होती है, लेकिन आज तक मुहल्ले में डोर-टू-डोर का ठेला नहीं पहुंचा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें