32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग: 12699 अभ्यर्थियों ने दी सामान्य आरक्षी परीक्षा

धनबाद: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इंडिया रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा 2017 रविवार को जिले के 46 केंद्रों पर हुई. परीक्षा दो पाली में हुई. पहली पाली पूर्वाह्न नौ से 11 तक एवं दूसरी पाली सुबह 11:30 से 1:30 बजे तक थी. पहली पाली की परीक्षा में कुल 19,800 अभ्यर्थियों को […]

धनबाद: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इंडिया रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा 2017 रविवार को जिले के 46 केंद्रों पर हुई. परीक्षा दो पाली में हुई. पहली पाली पूर्वाह्न नौ से 11 तक एवं दूसरी पाली सुबह 11:30 से 1:30 बजे तक थी. पहली पाली की परीक्षा में कुल 19,800 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, जिसमें 12,699 उपस्थित एवं 7,101 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.

वहीं दूसरी पाली में कुल 19,800 अभ्यर्थियों में 12,694 उपस्थित एवं 7,106 अभ्यर्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. परीक्षा सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई. किसी केंद्र से कदाचार का कोई मामला सामने नहीं आया. परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्र उन्हीं स्कूल-कॉलेजों को बनाया गया है, जहां परीक्षा तीन दिसंबर को हुई थी. परीक्षा केंद्राधीक्षक, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, स्ट्रैटिक मजिस्ट्रेट समेत पुलिस पदाधिकारियों को लगाया गया था. दोनों परीक्षा में आधे घंटे का अंतर था, इसलिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी, हालांकि उन्हें परीक्षा हॉल के बाहर जाने की अनुमति थी. परीक्षा में प्रश्न का स्तर औसत था. परीक्षार्थियों को प्रश्न न बहुत आसान और न बहुत कठिन लगे. अब 17 दिसंबर को तीसरे चरण की परीक्षा होगी.

इन केंद्रों पर कितने परीक्षार्थी : एसएसएलएनटी महिला कॉलेज में 450 में 353, जीएन कॉलेज में 408 में 266, पीके राय मेमोरियल कॉलेज में दो पाली में क्रमश: 653 व 653, आरएस मोर कॉलेज गोविंदपुर में क्रमश: 254 व 253 एवं बीएसएस महिला कॉलेज में 254 में 75 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे.
स्पेशल ट्रेन ने किया परीक्षार्थियों का इंतजार
रेलवे ने अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा स्पेशल धनबाद – पटना एक्सप्रेस की व्यवस्था की थी. इस ट्रेन को 2.00 बजे पटना के लिए रवाना करना था. लेकिन धनबाद के दूर-दराज के परीक्षा केंद्र से परीक्षार्थी चाह कर भी दो बजे तक स्टेशन नहीं पहुंच पाते. परीक्षा डेढ़ बजे तक थी. इसलिए रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन को 3.15 बजे धनबाद से पटना के लिए रवाना किया. इस दौरान 22 साधारण कोच में स्टूडेंट्स ने आराम से बैठ कर सफर किया. इस दौरान सभी साधारण टिकट काउंटर के खिड़की खुली थी. धनबाद डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी कंट्रोल में बैठ कर सारी जानकारी ले रहे थे. धनबाद स्टेशन पर पूरी व्यवस्था की गयी थी. एसीएम डीके भारती टीटीइ व धनबाद स्कोर्ट के साथ तैनात थे. प्लेटफॉर्म संख्या दो पीए ऑफिस के बाहर रेलवे की मेडिकल टीम मौजूद थी. रेलवे अस्पताल के डॉ. एमए खुर्शीद पूरी टीम के साथ प्लेटफॉर्म पर मौजूद थे. स्टेशन के बाहर से लेकर अंदर तक स्काउट एंड गाइड को तैनात किया गया था.
गंगा-दामोदर में जुड़ा अतिरिक्त कोच
परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुए धनबाद-पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस में दो साधारण बोगी जोड़ी गयी थी. इसके अलावा दर्जनों परीक्षार्थी धनबाद हावड़ा ब्लैक डायमंड, मौर्य एक्सप्रेस, गंगा सतलज एक्सप्रेस व गंगा दामोदर से गंतव्य के लिए रवाना हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें