27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

“कांवरिया हमारे अतिथि, कुंभ की तर्ज पर मिलेगी उन्हें सुविधाएं”

स्वच्छता और विनम्रता श्रावणी मेला की मूल संवेदना रहनी चाहिए देवघर : बाबा बैद्यनाथधाम-बासुकीनाथ तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार की कार्यकारी परिषद (श्राइन बोर्ड) की बैठक मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में हुई. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ की तर्ज पर श्रावणी मेले में देवघर पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को बेहतर […]

स्वच्छता और विनम्रता श्रावणी मेला की मूल संवेदना रहनी चाहिए

देवघर : बाबा बैद्यनाथधाम-बासुकीनाथ तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार की कार्यकारी परिषद (श्राइन बोर्ड) की बैठक मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में हुई. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ की तर्ज पर श्रावणी मेले में देवघर पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा प्रदान की जायेगी. स्वच्छता और विनम्रता श्रावणी मेला की मूल संवेदना रहनी चाहिए. देश-दुनिया से जो भी आये, वह एक अच्छा संदेश लेकर जाये.
देवघर की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में बने. उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड की बैठक प्रत्येक तीन माह पर होनी चाहिए. साफ सफाई का प्रबंधन सही तरीके से हो. सावन में देवघर आने वाले सभी कांवरिया हमारे अतिथि हैं, न सिर्फ सरकार बल्कि समस्त देवघरवासी श्रद्धालुओं के प्रति अच्छी भावना रखें और उसे प्रदर्शित भी करें. हम सब यह महसूस करें कि हम बाबा की ओर से कांवरियों के सेवक हैं.
स्थानीय लोगों से प्रशासन ले नियमित सुझाव : मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर और बासुकीनाथ धाम में प्रशासन स्थानीय लोगों के साथ नियमित संवाद रखे.
पंडा समाज, चेंबर के लोग, राजनीतिक दलों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि से नियमित वार्ता कर सुझाव लें. उन्होंने कहा कि नवीनता के साथ पौराणिकता का भी महत्व है. नवीनता को अपनाए पर पौराणिकता को भी बनाये रखें.
सभी कांवरियों के साथ व्यवहार विनम्र रखें
बैठक में मुख्यमंत्री को डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि सिविल डिफेंस के 100 लोग मेला में रखे जाएंगे. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सेवा भावना से सबको कार्य पर लगाएं. मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि पुलिस बल के लोग जो ड्यूटी पर रहें तथा प्रशासन के लोग तथा अन्य भी कोई जो कर्तव्य पर रहें सभी कांवरियों के साथ अपना व्यवहार विनम्र रखें. झुंझलाहट और अपशब्द पूरी तरह सबकी डिक्शनरी से गायब रहे.
मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र में रहेगा फायर सिक्योरिटी सिस्टम
मुख्यमंत्री ने कहा कि फायर सिक्योरिटी सिस्टम मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र में रहे. किसी भी तरह की आगजनी की घटना नहीं हो. इसका आकलन कर इसे प्राथमिकता दें. पूरे मेला क्षेत्र में चाक-चौबंद व्यवस्था रहे. पूरे शहर में वैकल्पिक व्यवस्था के साथ रोशनी रहे. कहीं भी अंधेरा नहीं रहे. अस्पताल व हेल्थ सेंटर में डॉक्टर रहें. एंबुलेंस प्रत्येक लोकेशन पर तैनात रहे. एनडीआरएफ की टीम और प्रशासन किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए पूरी तरह तैयार रहे. सभी थाना और ओपी संवेदनशील रहें. पार्किंग व यातायात में कोई समस्या नहीं आये. देवघर व दुमका में कोई टोल टैक्स वसूला नहीं जाये. इससे गाड़ियों का जाम नहीं लगेगा.
सरदार पंडा हमारी सम्मानित व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पंडा हमारी सम्मानित व्यवस्था है. इनको आवश्यक सुविधा और सहूलियत दी जाये. बैठक में श्राइन बोर्ड के सदस्यों ने कई सुझाव दिये और मेला से संबंधित आय-व्यय के प्रस्तावों को पारित किया गया. बैठक में पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, विधायक नारायण दास, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त केके खंडेलवाल, डीजीपी कमल नयन चौबे, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज, अभयकांत प्रसाद, एडीजी स्पेशल ब्रांच अजय कुमार सिंह, आइजी ऑपरेशन्स आशीष बत्रा, संताल परगना के आयुक्त विमल, डीआइजी राज कुमार लकड़ा, देवघर डीसी राहुल कुमार सिन्हा, दुमका डीसी बी राजेश्वरी, देवघर एसपी नरेंद्र कुमार सहित अधिकारी व बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें