25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर में 27 बैंकों के “2500 करोड़ कर्जदारों के पास फंसे

लोन लेकर पैसे नहीं चुका रहे लोग, 4.32 लाख खाता हुआ एनपीए देवघर :देवघर में बैंकों से लोन लेकर पैसे नहीं चुकानेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, जिले के विभिन्न बैंकों की शाखाओं में खोले गये करीब 4,32,000 खाते नन परफॉरमिंग एसेट्स (एनपीए) हो गये हैं. इतनी बड़ी संख्या में […]

लोन लेकर पैसे नहीं चुका रहे लोग, 4.32 लाख खाता हुआ एनपीए

देवघर :देवघर में बैंकों से लोन लेकर पैसे नहीं चुकानेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, जिले के विभिन्न बैंकों की शाखाओं में खोले गये करीब 4,32,000 खाते नन परफॉरमिंग एसेट्स (एनपीए) हो गये हैं. इतनी बड़ी संख्या में खातों के एनपीए होने से 27 बैंकों के लगभग 2449 करोड़ रुपये फंस गये हैं. इन खातों के धारकों ने बैंकों से कृषि, छोटे उद्योग व अन्य प्रकार के लोन लिये थे. पर लोन की राशि नहीं चुकायी.
बैंक ऑफ इंडिया में सर्वाधिक एनपीए : सबसे अधिक कृषि और छोटे उद्योग व दुकान के लोन की राशि बकाया है. लघु उद्योगों और दुकानों के लिए लोन लेनेवालों ने करीब एक हजार दो सौ 27 करोड़ की राशि बैंकों को नहीं चुकायी. इसके बाद कृषि कार्य के लिए एक हजार 26 करोड़ के लोन की राशि लोगों ने नहीं चुकायी.
सबसे अधिक बैंक ऑफ इंडिया में 79,602 लाख की राशि एनपीए हुई है. इस बैंक से उद्योग व दुकान के लिए 41,755 लाख का लोन लोगों ने नहीं चुकाया. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 48,024 लाख की राशि एनपीए हुई है. इस बैंक से कृषि कार्य के लिए लिये गये 33,243 लाख का लोन लोगों ने नहीं चुकाया.
नोटिस के बाद भी नहीं दिये पैसे : बैंकों की ओर से एनपीए हुए खाता के ऋणधारकों को कई बार वसूली के लिए नोटिस भी दिया गया है. बावजूद लोन की वसूली नहीं हो पा रही है. इससे एनपीए खातों की संख्या बढ़ती जा रही है. बकाया राशि वसूली के लिए बैंकों की ओर से कर्ज की समय सीमा के अनुसार केस भी दर्ज कराया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें