27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रहमतों की बारिश करने वाला है माह-ए-रमजान

मधुपुर : मुस्लिम समाज के लोग रमजान की तैयारी में जुट गये हैं. रोजा रखने व अल्लाह की इबादत करने के लिए लोग उत्साहित हैं. चांद दिखाई देने के साथ ही माह-ए-रमजान शुरू हो जायेगा. यह महीना रहमतों की बारिश का महीना है. मक्का मस्जिद चांदमारी के इमाम मौलाना इमाद असरफ जामई ने बताया कि […]

मधुपुर : मुस्लिम समाज के लोग रमजान की तैयारी में जुट गये हैं. रोजा रखने व अल्लाह की इबादत करने के लिए लोग उत्साहित हैं. चांद दिखाई देने के साथ ही माह-ए-रमजान शुरू हो जायेगा.

यह महीना रहमतों की बारिश का महीना है. मक्का मस्जिद चांदमारी के इमाम मौलाना इमाद असरफ जामई ने बताया कि एदारे शरिया पटना से चांद देखे जाने की कोई सूचना नहीं मिली है.
स्थानीय स्तर पर भी किसी ने चांद नहीं देखा. कहा कि रमजान में किसी का नेकी जाया नहीं जाता है. उसका फल लोगों को मिलता है. दिल खोल कर समाज के लोग गरीबों के बीच जकात व फितरा करते हैं. कुरान की तिलावत करते हैं. रोजा रखते है.
उसके बाद तराबी की नमाज भी अता की जाती है. उन्होंने बताया कि इस माह में ईशा की नमाज के बाद तराबी की नमाज होती है. हाफिज द्वारा कुरान की एक पारा रोजाना पढ़ा जाता है. उनके पीछे लोग सुनते हैं और नमाज पढ़ते हैं. वहीं महिलाओं द्वारा भी अपने घरों में नमाज पढ़ा जाता है. पूरे शरीर का रोजा रखा जाता है.
इसमें अपनी कान से बुरी नहीं सुने, आंख से बुरी चीज नहीं देखे, मुंह से बुरा नहीं बोले, बुरा काम नहीं करे, रोजा के दौरान लोगों को चाहिए कि खुल कर अल्लाह की इबादत करें. बुरे काम छोड़ कर हमेशा के लिए अच्छे कर्म करे. उन्होंने बताया कि मधुपुर समेत आसपास के मस्जिद, ईदगाह में रोजा रमजान की तैयारी कर ली गयी है. इधर, रमजान को लेकर बाजार में दिनभर चहल-पहल देखी गयी.
आज चांद दिखने की उम्मीद, रोजा कल से
मधुपुर. माह-ए-रमजान का चांद सोमवार से दिखनी की उम्मीद जतायी जा रही है. देर शाम चांद दिखने के बाद मंगलवार से रोजा शुरू हो सकता है. उम्मीद है कि इस बार हिजरी के 29वीं तारीख को चांद दिख सकता है.
तराबी की नमाज को लेकर मस्जिद कमेटी ने तैयारी पूरी कर ली है. जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती ने कहा कि रमजान-ए-पाक रोजा हर मुसलमानों का फर्ज है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें