31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हंसडीहा-मोहनपुर नयी रेललाइन के लिए “65 करोड़ का निकला टेंडर

देवघर : पीरपैंती-जसीडीह नयी रेल परियोजना का काम तेजी से चल रहा है. अब गोड्डा जिले के पिछड़े इलाके भी भागलपुर और देवघर से रेलमार्ग के जरिए जुड़ जायेगा.दिसंबर से इस दोनों टेंडर पर काम शुरू हो जायेगा : पिछले दिनों गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन विस्तारीकरण के लिए 100 करोड़ से अधिक की राशि का टेंडर […]

देवघर : पीरपैंती-जसीडीह नयी रेल परियोजना का काम तेजी से चल रहा है. अब गोड्डा जिले के पिछड़े इलाके भी भागलपुर और देवघर से रेलमार्ग के जरिए जुड़ जायेगा.दिसंबर से इस दोनों टेंडर पर काम शुरू हो जायेगा : पिछले दिनों गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन विस्तारीकरण के लिए 100 करोड़ से अधिक की राशि का टेंडर निकला. इस राशि से अर्थ वर्क के अलावा रेल पुल आदि का निर्माण होना है. इसी कड़ी में सावन के पहले दिन हंसडीहा से मोहनपुर नयी रेल लाइन के लिए भी 65 करोड़ का टेंडर रेलवे ने निकाल दिया है.
इस राशि से रेल लाइन बिछाने के लिए भूमि समतलीकरण के अलावा माइनर रेल ब्रिज आदि के काम होंगे. उक्त राशि से हंसडीहा-मोहनपुर तक काम होगा. कुल मिलाकर मोहनपुर से पीरपैंती तक 127 किमी लंबे रेलमार्ग का काम शुरू हो चुका है. अधिकांश में हिस्से में धरातल पर काम दिख रहा है. वहीं कुछ का काम टेंडर फाइनल होने के बाद यानी दिसंबर से शुरू हो जायेगा.
प्रोजेक्ट का अधिकांश हिस्सा झारखंड में : यह नयी रेल लाइन 97.17 किमी लंबी है. जिसमें झारखंड में 89 किमी और बिहार के भागलपुर जिले के पीरपैंती के तक 8.17 किमी नयी रेल लाइन बिछायी जायेगी. इस प्रोजेक्ट पर झारखंड सरकार और रेल मंत्रालय 50:50 फीसदी खर्च करेगी. इसमें बिहार सरकार को खर्च नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि इस प्रोजेक्ट का मेजर हिस्सा झारखंड में आता है. कुल मिलाकर गोड्डा-हंसडीहा और पीरपैंती-जसीडीह नयी रेल लाइन के काम में 4000 करोड़ खर्च होगा.
रांची से भागलपुर के लिए तीसरा रूट बनेगा संताल : पीरपैंती जसीडीह रेल लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद रांची से भागलपुर तक तीसरा रूट संतालपरगना होगा. यह लाइन जसीडीह, देवघर, दुमका गोड्डा को टच करेगी और आगे पीरपैंती व भागलपुर जायेगी. फिलहाल भागलपुर जाने के लिए दो रूट हैं. इसमें एक रूट जसीडीह से किउल होते भागलपुर और दूसरा आसनसोल वाया रामपुर हाट होते हुए भागलपुर जाता है.
पीरपैंती से मोहनपुर तक 15 स्टेशन : पीरपैंती, हंसडीहा व मोहनपुर में बना है स्टेशन
127 किमी में कुल 11 करोड़ 83 लाख का बजट
इसमें 52 बड़ा, 63 छोटा पुल, 30 अंडर रोड ब्रिज, 15 रोड ओवर ब्रिज बनाया जायेगा
पीरपैंती से मोहनपुर तक जो स्टेशन बनेंगे
पीरपैंती-मेहरमा-मारपा-महगामा-पथरगामा-घाटबलिया-गोड्डा-कटवन-पोड़ैयाहाट-गंगवारा-हंसडीहा(स्टेशन बना है)-ककनी-बाबूपुर-खरियाडीह-मोहनपुर(स्टेशन बना हुआ है)
जनता से किया वादा पूरा हो रहा है
जनता से मैंने वादा किया था कि पीरपैंती-देवघर नयी रेल लाइन बने. पहले फेज में हंसडीहा-गोड्डा रेल लाइन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाना है ताकि जनवरी में इस रेल लाइन पर ट्रेन दौड़ेगी. वहीं दूसरे चरण में गोड्डा से पीरपैंती और हंसडीहा से देवघर तक का टेंडर निकला है, यह काम भी दिसंबर से चालू हो जायेगा. इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी, रेलमंत्री पीयूष गोयल और सीएम रघुवर दास जी बधाई के पात्र हैं.
-डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें