27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर में अफसरों की बीवियों ने खरीदी जमीन, सरसा मौजा में बन रहा अफसर कॉलोनी

संजीत मंडल देवघर : एक रुपये में जमीन रजिस्ट्री करवाने में देवघर के अफसरों की बीवियां भी पीछे नहीं हैं. सरकार ने महिलाओं के नाम पर मात्र एक रुपये में जमीन रजिस्ट्री करने की योजना लागू की. इस योजना के तहत देवघर में पदस्थापित पूर्व और वर्तमान 10 अफसरों की बीवियों ने एक रुपये में […]

संजीत मंडल
देवघर : एक रुपये में जमीन रजिस्ट्री करवाने में देवघर के अफसरों की बीवियां भी पीछे नहीं हैं. सरकार ने महिलाओं के नाम पर मात्र एक रुपये में जमीन रजिस्ट्री करने की योजना लागू की. इस योजना के तहत देवघर में पदस्थापित पूर्व और वर्तमान 10 अफसरों की बीवियों ने एक रुपये में अपने नाम लगभग 92,000 वर्गफीट जमीन की रजिस्ट्री करायी है.
इसमें एक अफसर के रिश्तेदार भी शामिल हैं. यह जमीन शहर से थोड़ी दूर दर्दमारा इलाके के सरसा मौजा में अवस्थित है. इसी इलाके में वास्तु विहार अपने प्रोजेक्ट का काम करवा रहा है, इसलिए भी यह एरिया महत्वपूर्ण हो गया है. शहर में सेलेबुल जमीन मिलना मुश्किल है. इसलिए देवघर शहर से थोड़ी दूर पर सरसा में बन रहा है अफसर नगर.
सरसा मौजा में अफसर कॉलोनी बनाने की तैयारी : देवघर के अफसरों की बीवियां देवघर शहर की कोलाहल से दूर दर्दमारा एरिया में सरसा मौजा में अफसर कॉलोनी बसाने की तैयारी में हैं. इसके लिए देवघर के नामचीन अफसरों की बीवियों ने लगभग 92 हजार वर्गफीट जमीन भी खरीद ली है. चाहे देवघर एसी हों या पूर्व या वर्तमान भू-अर्जन पदाधिकारी, चीफ सेक्रेटरी के पीएस हों या देवघर सीओ, सबने अपने लिए जमीन खरीदी है.
कुल मिलाकर सरसा मौजा में 11 अधिकारियों ने (इनमें कुछ यहां पूर्व में पदस्थापित थे) 211.29 डिसमिल जमीन या तो पत्नी या अपने रिश्तेदारों के नाम से रजिस्ट्री करायी है. सर्वाधिक 36.36 डिसमिल यानी लगभग 16 हजार वर्गफीट जमीन राधेश्याम प्रसाद ने अपनी पत्नी सुमन सिंह के नाम से लिया है. वहीं 33.8 डिसमिल यानी लगभग 15 हजार वर्गफीट जमीन एसी-अंजनी दुबे ने अपनी पत्नी नुपूर रानी के नाम खरीदा है.
पूर्व एसडीओ सुधीर कुमार गुप्ता की पत्नी ने अंजु गुप्ता ने भी उसी प्लॉट में 14.64 डिसमिल और देवघर में पदस्थापित चिकित्सक धन्वंतरि तिवारी की पत्नी गीता कुमारी ने 14.14 डिसमिल खरीदा है. उपरोक्त के अलावा चार अधिकारियों ने 15.15 डिसमिल और तीन अफसरों की बीवियों ने तकरीबन 17 डिसमिल जमीन की रजिस्ट्री करवायी है. किस अफसर ने कितनी जमीन खरीदी, इसके दस्तावेज jharbhoomi.nic.in में आसानी से देखे जा सकते हैं.
स्पीड से चली फाइल, फटाफट हुआ म्यूटेशन
देवघर अंचल के सरसा मौजा की जिस जमीन पर इन अफसरों की बीवियों ने जमीन खरीदे हैं. रिकार्ड बताते हैं कि इन बीवियों में किसी के पति एसी हैं तो किसी के पति खुद अंचलाधिकारी हैं. कोई पूर्व व वर्तमान भू-अर्जन पदाधिकारी हैं तो कोई पूर्व बीडीओ. इनमें एक ऐसे हैं, जो झारखंड के शीर्ष अफसर के पीएस हैं.
जब रजिस्ट्री से लेकर म्यूटेशन तक के लिए फाइल स्पीड से चली तथा झट रजिस्ट्री और पट म्यूटेशन हो गया. म्यूटेशन तक की प्रक्रिया वर्तमान सीओ जयवर्धन कुमार ने पूरी की. सबकी जमीन के म्यूटेशन का काम जुलाई-अगस्त-2018 दो माह के अंदर ही हो गया. इस तरह से महज तीन माह में ही रजिस्ट्री से लेकर म्यूटेशन तक कंप्लीट कर लिया गया.
एसी, सीओ, डीएलएओ समेत कई ने पत्नी के नाम खरीदे प्लॉट
किसने, कितनी जमीन खरीदी (एक डिसमिल =435.56 वर्गफीट)
1. नुपूर रानी: पति अंजनी कु दुबे (एसी) : 33.8 डिसमिल (14722 वर्गफीट)
2. सुमन सिंह: पति राधेश्याम प्रसाद (पूर्व भू-अर्जन पदाधिकारी) : 36.36 डिसमिल (15837 वर्गफीट)
3. कुमारी अर्चना: पति राकेश कुमार (प्रशासनिक अफसर) : 18.18 डिसमिल (7918 वर्गफीट)
4. अमृता शुक्ला: पति ललित मोहन शुक्ला (मुख्य सचिव झारखंड के ओएसडी) : 16.89 डिसमिल (7356 वर्गफीट)
5. सुनीता कुमारी: पति धनंजय पाठक (पूर्व सीओ सारठ) : 16.68 डिसमिल (7265 वर्गफीट)
6. अनीता यादव: पति अनिल कुमार यादव (जिला भू अर्जन पदाधिकारी-वर्तमान) : 15.15 डिसमिल (6599 वर्गफीट)
7. कुमारी रेखा सिन्हा : पति रजनीश कुमार (पूर्व बीडीओ देवघर) : 15.15 डिसमिल (6599 वर्गफीट)
8. नीलम कुमारी: पति जयवर्धन कुमार (सीओ देवघर) : 15.15 डिसमिल
9. रमण कुमार सिंह : गार्जियन चंद्रभूषण सिंह (वर्तमान में कार्मिक विभाग में डिप्टी सेक्रेटरी और देवघर सीओ के रिश्तेदार हैं) : 15.15 डिसमिल (6599 वर्गफीट)
10. अंजु गुप्ता: पति सुधीर कु गुप्ता (पूर्व एसडीओ देवघर) : 14.64 डिसमिल (6377 वर्गफीट)
11. गीता कुमारी: पति धन्वंतरि तिवारी (चिकित्सा पदाधिकारी, देवघर) : 14.14 डिसमिल (6159 वर्गफीट)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें