25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

174 महिलाओं ने एक रुपये में दो बार करा ली जमीन की रजिस्ट्री

अमरनाथ पोद्दार देवघर : राज्य की 174 महिलाओं ने एक रुपये में जमीन की रजिस्ट्री की योजना का लाभ दो बार ले लिया है. निबंधन विभाग के सॉफ्टवेयर एनजीडीआरए में आयी खराबी के कारण इन महिलाओं ने इस योजना के तहत दो बार अपने नाम से अलग-अलग जमीन की रजिस्ट्री करा ली है. सबसे अधिक […]

अमरनाथ पोद्दार
देवघर : राज्य की 174 महिलाओं ने एक रुपये में जमीन की रजिस्ट्री की योजना का लाभ दो बार ले लिया है. निबंधन विभाग के सॉफ्टवेयर एनजीडीआरए में आयी खराबी के कारण इन महिलाओं ने इस योजना के तहत दो बार अपने नाम से अलग-अलग जमीन की रजिस्ट्री करा ली है.
सबसे अधिक बरही में 17 महिलाओं ने दो बार लाभ उठाया है. पाकुड़ में 15, रांची में 14 और कोडरमा व जमशेदपुर में 13-13 महिलाओं ने इस योजना का दोबारा लाभ लिया है. इन सभी 174 महिलाओं ने 27 ऑफिस में 10 करोड़ रुपये की जमीन की रजिस्ट्री गलत तरीके से एक रुपये की दर से करा ली है. इससे सरकार को 67,55,437 रुपये का नुकसान हुआ है.
राजस्व में कमी के बाद राजस्व व निबंधन विभाग ने साॅफ्टवेयर की आंतरिक जांच करायी. तब यह मामला पकड़ में आया. सरकार अब इन महिलाओं से दूसरी बार प्राप्त छूट की राशि यानी चार फीसदी स्टांप वेल्यू व तीन फीसदी रजिस्ट्री शुल्क वसूलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.
देवघर : सॉफ्टवेयर की आंतरिक जांच में हुआ खुलासा
यहां उठाया दोबारा लाभ
क्षेत्र संख्या
रांची शहर (1) 07
रांची (डोरंडा) 01
रांची (कांके) 01
रांची ग्रामीण 05
जमशेदपुर 13
घाटशिला 03
धनबाद 05
गोविंदपुर 05
बरही 17
गिरिडीह 05
क्षेत्र संख्या
जमुआ 06
राजधनवार 11
बोकारो 12
तेनुघाट 01
सरायकेला 03
चांडिल 01
मेदिनीनगर 09
गढ़वा 10
कोडरमा 13
चतरा 06
क्या है प्रावधान
राज्य सरकार की इस योजना के अनुसार, महिला के नाम से 50 लाख रुपये तक की जमीन की रजिस्ट्री कराने पर केवल एक रुपये का शुल्क जमा करना है. रजिस्ट्री में चार फीसदी स्टांप वेल्यू व तीन फीसदी शुल्क की छूट का प्रावधान है. एक महिला को सिर्फ एक ही बार इसका लाभ मिलना है. लाभ लेने के लिए महिला को जमीन की रजिस्ट्री की डीड के साथ अवर निबंधक को शपथ पत्र देना होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें