25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली चुनाव: सोशल मीडिया पर जंग, आप ने बनाया केजरी ‘वॉल’, भाजपा लायी ‘पाप’ की अदालत

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल और विपक्षी पार्टियों के बीच सोशल मीडिया पर जंग तेज हो गयी है. सभी पार्टियों के सोशल मीडिया के योद्धा व्यंग्यों, मीम्स और हैशटेग के अपने हथियारों के साथ जंग के लिए तैयार हैं.आम आदमी पार्टी ने सीमेंट के एक विज्ञापन की मजाकिया नकल कर […]

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ दल और विपक्षी पार्टियों के बीच सोशल मीडिया पर जंग तेज हो गयी है. सभी पार्टियों के सोशल मीडिया के योद्धा व्यंग्यों, मीम्स और हैशटेग के अपने हथियारों के साथ जंग के लिए तैयार हैं.आम आदमी पार्टी ने सीमेंट के एक विज्ञापन की मजाकिया नकल कर इस जंग की शुरुआत की है. भाजपा ने इसका जवाब प्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम ‘आप की अदालत’ की नकल ‘पाप की अदालत’ से दिया है. इसमें केजरीवाल जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति को कटघरे में खड़ा किया गया है और उनकी सरकार की विफलताओं पर सवाल पूछे गये हैं.

इतना ही नहीं भाजपा ने भी अंबुजा सीमेंट के विज्ञापन की नकल की है. आम आदमी पार्टी ने सीमेंट के विज्ञापन की नकल में जहां केजरीवाल को केजरी ‘वॉल’ बताया है, वहीं भाजपा के विज्ञापन में नहीं टूटने वाली दीवार को ‘राष्ट्रवाद’ का नाम दिया गया है.
कांग्रेस ने इसका जवाब बोमन ईरानी के एक अन्य विज्ञापन ड्यूलक्स पेंट्स की नकल कर इसका जवाब दिया है. सोशल मीडिया पर जारी जंग पर आप के सोशल मीडिया के रणनीतिकार अंकित लाल ने कहा कि दिल्ली जैसे शहरी निर्वाचन क्षेत्र में, खास तौर पर स्पष्ट सोशल मीडिया रणनीति का होना बहुत जरूरी है.
उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी की सोशल मीडिया कोर टीम में दुनिया भर के करीब 200 स्वयंसेवी शामिल हैं, जो दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कंटेंट बनाने तथा विचारों के लिए सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों पर काम कर रहे हैं.
200 स्वयंसेवी आम आदमी पार्टी के लिए कर रहे काम, बना रहे कंटेंट
आप ने की बड़ाई : सच्चाई और ईमानदारी से बनी केजरी ‘वॉल’
आप द्वारा बनायी गयी अंबुजा सीमेंट के विज्ञापन की नकल में दो भाई दीवार गिराने की असफल कोशिश कर रहे हैं. भाइयों को भाजपा और कांग्रेस कहा गया है. दीवार गिराने वाले लट्ठे को ‘उपराज्यपाल’ और विस्फोटकों को ‘सीबीआइ छापेमारी’ नाम दिया गया है. दीवार को केजरी ‘वॉल’ (दीवार) कहा गया है.
यह मजाकिया विज्ञापन बोमन ईरानी के मूल विज्ञापन वाले डायलॉग के साथ ही खत्म होता है, जहां वह पूछते हैं कि यह दीवार टूटती क्यों नहीं और पीछे से आवाज आती है, केजरी वॉल- टूटेगी कैसे? सच्चाई और ईमानदारी से जो बनी है.
भाजपा ने की खिंचाई : हमारी दीवार 130 करोड़ भारतीयों से बनी, आसानी से गिरेगी नहीं
भाजपा ने अपने विज्ञापन में दीवार गिराने वाले दो भाइयों को केजरीवाल और कन्हैया कुमार नाम दिया है. दीवार को ‘राष्ट्रवाद’ कहा गया है. जिस पेड़ से दीवार गिराने की कोशिश की जाती है उसे ‘जेएनयू हिंसा’ और विस्फोटकों को ‘जामिया दंगे’ का नाम दिया गया है. विज्ञापन में अंत में पूछा जाता है कि यह दीवार टूटती क्यों नहीं, तो आवाज आती है, टूटेगी कैसे 130 करोड़ भारतीयों से जो बनी है.
कांग्रेस भी पीछे नहीं
हमारी दीवार जुमला और पाखंड प्रूफ, यानी दोगुनी सुरक्षा
कांग्रेस ने भाजपा और आप के विज्ञापन का जवाब बोमन ईरानी के एक अन्य विज्ञापन ड्यूलक्स पेंट्स के जरिये दिया है जिसमें ईरानी अपनी होने वाली बहु के सामने अपने बेटे के ‘डबल एमए’ होने की तारीफ करते हैं. लेकिन बहु कहती है कि उनका घर ‘चौथी कक्षा फेल’ लगता है. नकल वाले विज्ञापन में, ईरानी को भाजपा और उनके डबल एमए बेटे को ‘आप’ नाम दिया गया है जबकि बहु आम जनता को दर्शाती है.
जब होने वाली बहु कहती है कि डैडी जी आपका घर तो चौथी फेल लगता है, तो दीवार पर केजरी वॉल लिखा हुआ नजर आने के साथ ही वॉयस ओवर सुनाई पड़ता है, अगर आपके घर में दरारें और फंगस है, तो हम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को आपके सामने पेश करते हैं जो जुमला प्रूफ और दो गुना पाखंड प्रूफ है यानी दोगुनी सुरक्षा.
कुमार विश्वास के भाजपा में जाने की अटकलें तेज, विश्वास बोले- कहीं नहीं जा रहा
पूर्व आप नेता और कवि कुमार विश्वास के भाजपा में शामिल होने की खबरें एक बार फिर तेजी से फैली हैं. लेकिन, इन खबरों के बीच एक बार फिर कुमार विश्वास ने खुद साफ किया है कि वे कोई पार्टी ज्वाइन नहीं कर रहे हैं. एक पत्रकार ने पूछा कि क्या आज कुमार विश्वास भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं?
काफी तेज चर्चा है. इसका जवाब देते हुए विश्वास ने ट्विटर पर कहा, अप्रवासी भारतीयों के एक समारोह के लिए परदेस (दोहा, कतर) में हूं ! यहीं से ज्वॉइन कर लूं तुम कहो तो? इस खबर का रिपीट-अलार्म लगाकर हर हफ्ते चला लिया करो यार, क्यूं बार-बार उंगलियों को कष्ट देते हो.
केजरीवाल के खिलाफ बड़े चेहरे को उतारने की तैयारी में भाजपा और कांग्रेस
नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ किसी बड़े चेहरे को उतारने पर विचार कर रही है. पार्टी का मानना है कि नयी दिल्ली सीट पर केजरीवाल के खिलाफ मजबूत प्रत्याशी उतारने से वे दूसरे क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से प्रचार नहीं कर पायेंगे और वे अपनी सीट बचाने के लिए ही जद्दोजहद करते रहें. सूत्रों का कहना है कि भाजपा की नजर कवि और आप के पूर्व नेता कुमार विश्वास पर है.
इस सीट पर आप के ही पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा के नाम भी लिये जा रहे हैं. मिश्रा ने 2018 में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था और आप सरकार के मुखर आलोचक बन गये. वहीं कांग्रेस भी नयी दिल्ली सीट से किसी बड़े चेहरे को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें