Advertisement

darbhanga

  • Jul 16 2015 1:43AM

कब कौन ट्रेन रद्द हो जाये, पता नहीं चलता

दरभंगा : इटारसी में आरआरआइ जलने के कारण शुरू हुई यात्रियों की परेशानी समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है. लगातार ट्रेन रद्द होने से यात्री अपने सफर को ले सशंकित हैं. कौन जाने किस दिन कौन सी ट्रेन कैंसिल हो जाये. रेलवे की ओर जारी सूचना के अनुसार फि र से दरभंगा से गुजरनेवाली पांच गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है.
 
इसमें पवन व बागमती के अलावा ज्ञान गंगा एक्सप्रेस सरीखी ट्रेने शामिल हैं, जिस तरह लंबी दूरी की गाड़ियों में आरक्षण का टोटा चल रहा है, उसमें ट्रेनों के कैंसिल हो जाने से यात्रियों की परेशानी काफी बढ़ गयी है. मध्य प्रदेश से होकर गुजरने वाली सभी गाड़ियां इटारसी घटना से प्रभावित हो रही हैं. विभाग चाहकर भी इसे अभी तक दुरूस्त नहीं कर सका है.
 
आसानी से नहीं मिलता रिजव्रेशन टिकट
 
उल्लेखनीय है कि दरभंगा से गुजरनेवाली लंबी दूरी की सभी गाड़ियाें में आरक्षण के लिए सालों भर मारामारी रहती है. एक जमाना था जब रेलवे के लिए पिक व डल सीजन हुआ करता था, किंतु अब तो खासकर दरभंगा के नजरिये से सभी मौसम में एक सा नजारा गाड़ियों में दिखता है. 
 
महीनों पूर्व आरक्षण करा चुके यात्रियों के लिए ट्रेनों के रद्द होने पर परेशानी काफी बड़ी हो जाती है, कारण किसी भी गाड़ी में ऑन डिमांड रिजर्वेशन नहीं मिलता. तत्काल टिकट की स्थिति किसी से छिपी नहीं है. 
 
रेलवे के आरक्षण काउंटर से पहले मांग पत्र पर भी आरक्षण के प्रति निश्चिंत नहीं रहा जा सकता. कई ट्रेनों में तो लिंक आने के चंद पल बाद ही वेटिंग का बोर्ड लटक जाता है. इस स्थिति में गाड़ी रद्द होने से यात्री परेशान हैं. रेलवे पूरा पैसा वापस कर अपना पल्ला झाड़ लेती है.  इटारसी में आयी तकनीकी खराबी के कारण अचानक किसी ट्रेन के रद्द कर दिये जाने से पूर्व में ही यात्रा तय कर चुके लोग भी सशंकित हैं.
 
कल नहीं जायेगी ज्ञानगंगा एक्सप्रेस
 
17 जुलाई को दरभंगा से पूणो जानेवाली 11034 ज्ञान गंगा एक्सप्रेस रद्द रहेगी. वहीं अहमदाबाद से इसी तिथि को दरभंगा के लिए खुलनेवाली 15560 जनसाधारण एक्सप्रेस कैंसिल रहेगी. वहीं 18 जुलाई को दरभंगा से लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुंबई के लिए रवाना होनेवाली 11066 पवन एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. इसी दिन रक्सौल से लोकमान्य तिलक टर्मिनल 15267 एक्सप्रेस नहीं जा सकेगी. 
 
20 जुलाई को जयनगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल 15547 जनसाधारण एक्सप्रेस तथा लोकमान्य तिलक टर्मिनल-रक्सौल 12548 जनसाधारण एक्सप्रेस का परिचालन नहीं होगा. 21 जुलाई को मैसूर जानेवाली 12577 बागमती एक्सप्रेस कैंसिल रहेगी. इस कारण से रेलवे को लाखों का नुकसान उठाने के अलावा यात्रियों की भी फजीहत होगी.
 

Advertisement

Comments