28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़ प्रभावित इलाकों में ढाई लाख से अधिक संकटग्रस्त लोग चिह्नित

गर्भवती महिलाओं व दिव्यांगों की अलग से बनायी जायेगी सूची बाढ़ बाद राहत उपलब्ध कराने में होगी आसानी दरभंगा : जिला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संकटग्रस्त लोगों की पहचान कार्य को लेकर डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने सीओ, बीडीओ एवं कार्यपालक सहायक को विशेष निर्देश जारी किया है. सभी से कहा गया है कि […]

गर्भवती महिलाओं व दिव्यांगों की अलग से बनायी जायेगी सूची

बाढ़ बाद राहत उपलब्ध कराने में होगी आसानी
दरभंगा : जिला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संकटग्रस्त लोगों की पहचान कार्य को लेकर डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने सीओ, बीडीओ एवं कार्यपालक सहायक को विशेष निर्देश जारी किया है. सभी से कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं एवं दिव्यांगों की अलग सूची बनायी जाए. अब तक चार लाख 83 हजार 460 लोगों की पहचान कर ली गई है.
पीड़ितों की पहचान दो वर्ष पूर्व बाढ़ में फंसे लोगों की सूची को आधार पर की गयी है. प्रभावित क्षेत्रों में संकटग्रस्त लोगों की पहचान का कार्य अभी चल ही रहा है. बता दें कि वर्ष 2017 की बाढ़ के बाद पीड़ितों की सूची तैयार करने में विभाग के पसीने छूट गए थे. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के अधिकांश वैसे लोगों को भी राहत मिल गयी थी, जो बाढ़ से प्रभावित नहीं थे. इन लोगों ने जनप्रतिनिधियों एवं कर्मचारियों की अनुशंसा पर लाभ उठा लिया था.
अभी भी दर्जनों वास्तविक बाढ़ पीड़ित, राहत के लिए प्रखंड से लेकर लोक शिकायत निवारण कार्यालय में भटक रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन पूर्व से ही प्रभावित क्षेत्रों की सूची तैयार कर लेना चाहता है. आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त आंकड़ा के अनुसार वर्ष 2017 में चार लाख 81 हजार 819 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए थे. दो लाख 58 हजार 61 पीड़ितों के नाम का पैसा बैंक में उपलब्ध करा दिया गया. अब तक एक लाख 17 हजार 312 पीड़ितों ने इसका लाभ उठाया है. 6855 आवेदन फर्जी पाए. 6591 लाभुकों के बैंक खाता नंबर में त्रुटि थी. 29337 लाभुकों का आइएफएससी कोड गलत पाया गया.
जिले में आज पहुंचेगी एनडीआरएफ की टीम : एनडीआरएफ की साठ सदस्यी टीम मंगलवार को यहां पहुंचेगी. यह टीम जिला के विभिन्न प्रखंडों के संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौड़ा करेगी. आपदा प्रबंधन प्रभारी पदाधिकारी पुष्पेश कुमार ने बताया कि टीम 31 अक्तूबर तक जिला में मौजूद रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें