25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज, जगह-जगह कार्यक्रम

दरभंगा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर यहां तैयारी पूरी कर ली गयी है. सरकारी संस्थानों से लेकर निजी संस्थानों के साथ ही व्यक्तिगत स्तर से भी इसे लेकर मुकम्मल तैयारी कर ली गयी है. गुरुवार को योग दिवस पर यहां जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसकी तैयारी को अंतिम रूप देने में बुधवार की देर […]

दरभंगा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर यहां तैयारी पूरी कर ली गयी है. सरकारी संस्थानों से लेकर निजी संस्थानों के साथ ही व्यक्तिगत स्तर से भी इसे लेकर मुकम्मल तैयारी कर ली गयी है. गुरुवार को योग दिवस पर यहां जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसकी तैयारी को अंतिम रूप देने में बुधवार की देर शाम तक लोग लगे रहे.

गुरुवार को यहां एक तरफ भाजपा की जिला इकाई की ओर से चंद्रधारी संग्रहालय पर परिसर में योग दिवस पर कार्यक्रम होगा, वहीं डीएमसीएच परिसर में भी इस अवसर पर कार्यक्रम की तैयारी है. म्यूजियम परिसर में जिलाध्यक्ष हरि सहनी के नेतृत्व में इसकी तैयारी की गयी है. वहीं डीएमसीएची में डॉ कन्हैया झा आदि की अगुआई में प्रबंध किये जा रहे हैं. लनामिवि की ओर से चौरंगी पर कार्यक्रम होगा. इसके अतिरिक्त विभिन्न कॉलेजों, स्कूलों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी है.

विकास के नित नये संसाधन उपलब्ध होने के साथ ही लोग शारीरिक श्रम से दूर होते जा रहे हैं. इसी अनुपात में बीमरियां लोगों को अपने चंगुल में जकड़ती जा रही है. आज स्थिति ऐसी बन गयी है कि पूरी तरह स्वस्थ बिरले लोग ही मिलते हैं. ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले शहरी इलाके में यह समस्या अधिक है. डॉक्टरों का चक्कर लगा थक चुके लोग अब वापस योग की और लौटने लगे हैं. भाग-दौड़ वाले जीवन में खुद को वक्त के अनुरूप शारीरिक रूप से तैयार रखने के लिए योग की ओर मुखातिब हुए हैं. लगातार लोगों की भीड़ इसमें बढ़ती जा रही हैं. खासकर जबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय योग परंपरा को स्वीकार्यता मिली है, तब से इस ओर लोगों का रुझान अधिक बढ़ा है.
इसका प्रमाण अहले सुबह से ही मॉर्निंग वाक के लिए निकलने वाले लोगों की लगातार बढ़ती जा रही संख्या से मिलता है. राज परिसर, म्यूजियम, डीएमसी पार्क सहित अन्य स्थानों पर लोग वाकिंग के साथ योग करते नजर आते हैं. इसमें शरीर संचालन के साथ ही प्राणायाम, कपालभाती आदि करते दिखते हैं. निजी विद्यालय प्रबंधन भी इस ओर संवेदनशील हो रहा है. सुदूर ग्रामीण इलाके में भी योग से जन जुड़ाव में इजाफा हुआ है. बिरौल सेंट्रल स्कूल में हाल ही में सात दिनी योग प्रशिक्षण संपन्न हुआ.
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर एमआरएम कॉलेज में एक माह तक चलनेवाला सर्जना निखार शिविर में छात्राओं को नियमित रूप से दैनिक योगाभ्यास कराया जा रहा है.
इस दिशा में महिलाएं भी जागरूक हुई हैं. प्रात: भ्रमण के साथ ही श्यामा मंदिर परिसर में महिलाओं की टोली दैनिक योग करती नजर आती हैं. इसके लिए टीवी के सामने बैठकर अभ्यास करती दिखती हैं. वहीं सोशल मीडिया भी अब इसमें मददगार साबित हो रहा है. युवाओं में भी योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही बॉडी बनाने के लिए योगाभ्यास करते नजर आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें