25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्मिंघम में टीम इंडिया का टेस्‍ट रिकॉर्ड बेहद खराब, कोहली के लिए खतरे की घंटी

नयी दिल्‍ली : भारत का इंग्‍लैंड दौरा अब तक मिलाजुला रहा है. तीन मैचों की टी-20 शृंखला में भारतीय टीम को जहां 2-1 से धमाकेदार जीत मिली, वहीं वनडे शृंखला में भारत को 1-2 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. वनडे शृंखला में हार के साथ ही कोहली सेना की लगातार 10 शृंखला जीतने […]

नयी दिल्‍ली : भारत का इंग्‍लैंड दौरा अब तक मिलाजुला रहा है. तीन मैचों की टी-20 शृंखला में भारतीय टीम को जहां 2-1 से धमाकेदार जीत मिली, वहीं वनडे शृंखला में भारत को 1-2 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

वनडे शृंखला में हार के साथ ही कोहली सेना की लगातार 10 शृंखला जीतने का सपना भी खत्‍म हो गया. विराट कोहली की सेना अब इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट शृंखला में आमने-सामने होगी. भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे. पहला टेस्‍ट 1 अगस्‍त से बर्मिंघम में खेला जाएगा.

लेकिन इस बीच विराट कोहली और उनकी टेस्‍ट टीम के लिए अच्‍छी खबर नहीं है. पहला टेस्‍ट जिस मैदान पर खेला जाएगा वहां भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. इंग्‍लैंड और भारत के बीच बर्मिंघम में अब तक 6 मुकाबले हुए हैं. जिसमें भारत को एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हुआ था. भारत केवल एक मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रहा है. जबकि इंग्‍लैंड ने पांच मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज की थी.

आखिरी बार बर्मिंघम में भारत और इंग्‍लैंड के बीच 10 अगस्‍त से 13 अगस्‍त के बीच टेस्‍ट मैच खेला गया था, जिसमें इंग्‍लैंड ने भारत को एक पारी और 242 रन से हराया था.

हालांकि अगर टेस्‍ट शृंखला की बार करें तो भारत का पलड़ा भारी नजर आता है. भारत और इंग्‍लैंड के बीच 2016-17 में पांच मैचों की टेस्‍ट शृंखला खेली गयी थी. जिसमें भारत ने इंग्‍लैंड को 4-0 से रौंदा था. भारत ने इंग्‍लैंड को एक भी मैच जीतने नहीं दिया. केवल एक मात्र मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुआ था. हालांकि आखिरी टेस्‍ट शृंखला भारत में खेला गया था.

अब स्थिति उलट है. टीम इंडिया इंग्‍लैंड की धरती में है और वनडे शृंखला हारने के बाद भारतीय टीम दबाव में है. लेकिन उसके बावजूद विराट कोहली सेना इस बार अलग है. इस टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं. ऋषभ पंत को पहली बार टेस्‍ट टीम में शामिल किया गया है. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अपने प्रचंड फॉर्म में हैं. कोहली के लिए बड़ा मौका है इंग्‍लैंड से बदला लेने का.

* एक नजर बर्मिंघम में भारत और इंग्‍लैंड टेस्‍ट रिकॉर्ड पर

पहला टेस्‍ट (जुलाई 13-15, 1967) – इंग्‍लैंड ने भारत को 132 रन से हराया

दूसरा टेस्‍ट (जुलाई 4-8, 1974 ) – इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 78 रन से हराया.

तीसरा टेस्‍ट (जुलाई 13-16, 1979) – इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 57 रन से हराया.

चौथा टेस्‍ट ( जुलाई 3-8, 1986 ) – इंग्‍लैंड और भारत के बीच यह टेस्‍ट ड्रॉ पर खत्‍म हुआ.

पांचवां टेस्‍ट (जुलाई 6-9, 1996 ) – इंग्‍लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था.

छठा टेस्‍ट ( अगस्‍त 10-13, 2011) – इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 242 रन से हराया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें