27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खतरे में साहा का करियर, ब्रिटेन में होगा ऑपरेशन

बेंगलुरु : अंगूठे में चोट के कारण एनसीए में रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम से गुजर रहे भारतीय टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा फिजियो की कथित गलती के कारण करियर प्रभावित करने वाली कंधे की समस्या से जूझ रहे हैं. बीसीसीआइ के एक अधिकारी के अनुसार, साहा की यह चोट बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन […]

बेंगलुरु : अंगूठे में चोट के कारण एनसीए में रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम से गुजर रहे भारतीय टेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा फिजियो की कथित गलती के कारण करियर प्रभावित करने वाली कंधे की समस्या से जूझ रहे हैं. बीसीसीआइ के एक अधिकारी के अनुसार, साहा की यह चोट बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम में गड़बड़ी के कारण उभरी, जहां वह अंगूठे की चोट से उबरने के लिए आये थे. पता चला है कि अगले महीने ब्रिटेन में साहा को सर्जरी करानी होगी और वह इस वर्ष के अंत में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की टीम से बाहर हो सकते हैं.

फिजियो की इस बड़ी गलती से रिद्धिमान का क्रिकेट करियर भी खत्म हो सकता है, क्योंकि अभी वो लगभग 34 साल के हैं. इस उम्र में चोट के बाद वापसी करना आसान नहीं होगा और काफी समय तक क्रिकेट से दूर रहना उनके करियर को काफी प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा मौजूदा दौर में कॉम्पिटीशन इतना बढ़ गया है कि आपको दोबारा चांस मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है, क्योंकि चयनकर्ताअों के पास एक से बढ़ कर एक खिलाड़ी आपकी जगह लेने के लिए तैयार रहते हैं.
बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया : साहा का रिहैबिलिटेशन गलत तरीके से किया गया. एनसीए फिजियो ने बहुत बड़ी गलती की है. अब वह सर्जरी के जरिये ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं. सर्जरी होने के कम-से-कम दो महीने तक वह बल्ले को नहीं छू सकेंगे और इसके बाद उनका रिहैबिलिटेशन शुरू होगा.

आइपीएल के दौरान अंगूठा चोटिल

साहा को इस साल आइपीएल के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी, जिसके बाद वह खेल से दूर हैं, लेकिन अब यह पता चला है कि उनकी समस्या इससे कहीं ज्यादा बड़ी है. इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए उनका चयन नहीं किया गया, लेकिन बोर्ड ने उनकी फिटनेस समस्या के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी है. कंधे में चोट का मतलब यह हुआ कि वह भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी नहीं जा पायेंगे. साहा ने अपने ट्विटर पेज पर हाल में लिखा था : बुरे दौर से गुजर रहा हूं. उन्होंने मजबूत वापसी की उम्मीद जतायी थी. बीसीसीआइ अधिकारी ने माना कि 33 साल का पश्चिम बंगाल का यह विकेटकीपर काफी समय पहले ही अंगूठे की चोट से उबर गया था.

अफ्रीका दौरे पर कंधे में लगी चोट

अधिकारी ने दावा किया : साहा के कंघे में यह चोट दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर एक कैच लेते समय लगी.यह मामूली चोट थी, जिससे उसे परेशानी नहीं थी. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उसे दक्षिण अफ्रीका का दौरा बीच में छोड़ना पड़ा था. उस समय कंधे में मामूली दर्द था. उन्होंने कहा : विकेटकीपर को दूर से थ्रो नहीं फेंकना होता है, इसलिए उस चोट से आइपीएल में साहा को परेशानी नहीं हुई, लेकिन दर्द खत्म नहीं हुआ. उन्होंने दावा किया : रिद्धिमान साहा ने सोचा कि वह एनसीए में अच्छे से रिहैबिलिटेशन करने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेल पायेंगे. एनसीए में एक सीनियर फिजियो की देखरेख में उन्होंने प्रशिक्षण लिया, जिससे स्थिति और खराब हो गयी. सवाल यह भी उठ रहा है कि इस फिजियो को साहा की वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट दी गयी थी या नहीं. यह फिजियो पहले भारतीय टीम के साथ भी कम कर चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें