28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीजिंग दुनिया के शीर्ष 200 प्रदूषित शहरों की सूची से निकल सकता है बाहर

बीजिंग : बीजिंग दुनिया के 200 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची से बाहर निकल सकता है. दरअसल चीन की राजधानी बीजिंग अपनी खराब वायु गुणवत्ता की वजह से कई बार सुर्खियों में रही है. एक कंपनी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. स्विट्जरलैंड की वायु शुद्धीकरण तकनीक कंपनी आईक्यूएयर की अनुसंधान करने वाली […]

बीजिंग : बीजिंग दुनिया के 200 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची से बाहर निकल सकता है. दरअसल चीन की राजधानी बीजिंग अपनी खराब वायु गुणवत्ता की वजह से कई बार सुर्खियों में रही है. एक कंपनी के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

स्विट्जरलैंड की वायु शुद्धीकरण तकनीक कंपनी आईक्यूएयर की अनुसंधान करने वाली इकाई एयर विजुअल ने कहा कि बीजिंग पीएम 2.5 को कम करने की दिशा में अग्रसर है. पीएम 2.5 ऐसे सूक्ष्म कण है जो खतरनाक वायु प्रदूषक हैं.

बीजिंग ने इसे 2018 के मुकाबले इस साल 20 फीसदी कम कर लिया है. धुंध से प्रभावित चीन की राजधानी में 2019 के आठ महीनों में हवा के प्रति क्यूबिक मीटर में पीएम 2.5 प्रति घंटे औसत 42.6 माइक्रोग्राम दर्ज किया गया है. पिछले साल इसी अवधि में यह मात्रा 52.8 था.

रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा आंकड़े की तुलना अगर एक दशक पहले के आंकड़ों से करें तो यह और भी आश्चर्यजनक है. हालांकि मौजूदा आंकड़े भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से तय किए गए आंकड़े का चार गुना ज्यादा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें