32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराब पीने से नीचे गिर जाती है व्यक्ति की चेतना : डीजी

बेतिया : बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर बीएमपी का नशामुक्त बिहार बनाने के लिए जन-जागरण अभियान के क्रम में गुरुवार को बीएमपी के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय बेतिया पहुंचे. शराबबंदी को सफल बनाने के जन-जागरण अभियान में जुटे बीएमपी के डीजीपी श्री गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि शराबबंदी एक ऐतिहासिक फैसला है. यह […]

बेतिया : बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर बीएमपी का नशामुक्त बिहार बनाने के लिए जन-जागरण अभियान के क्रम में गुरुवार को बीएमपी के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय बेतिया पहुंचे. शराबबंदी को सफल बनाने के जन-जागरण अभियान में जुटे बीएमपी के डीजीपी श्री गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि शराबबंदी एक ऐतिहासिक फैसला है. यह सीधे युवाओं के भविष्य से जुड़ा है. इसे सफल बनाने के लिए जनता की सहभागिता बेहद जरूरी है.

लोगों को इस अभियान से जोड़ने के लिए बिहार सैन्य पुलिस बल की तरफ से राज्य में 500 जन जागरण सभाओं का आयोजन किया जाएगा. स्थानीय महारानी जानकी कुंअर नगर भवन में आयोजित जन जागरण सभा को संबोधित करते हुए बीएमपी के डीजी ने कहा कि नशाबंदी को को सफल बनाने के लिए वे हर जिले में यूथ ब्रिगेड बना रहे हैं. इस यूथ ब्रिगेड में 100 से लेकर 200 युवा शामिल होगें.

युवा शराब के कारोबारियों के साथ साथ वैसे पुलिस कर्मियों पर भी नजर रखेगें ,जो शराब के अवैध कारोबार से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि शराबबंदी से गरीब परिवार के लोगों को उजड़ने से बचाया गया है. इतना ही नहीं, इससे सामाजिक क्षेत्र में नया संचार पैदा हुआ है. उन्होंने कहा कि यह सभी लोग जानते हैं कि शराब के सेवन से व्यक्ति का दिमाग विचलित हो जाता है और उसका सीधा असर मन पर पड़ता है. उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति के वैभव की पूजा नहीं होती बल्कि चरित्र की पूजा होती है.
शराब पीने से व्यक्ति का चरित्र समाप्त हो जाता है और वह समाज में परिहास का शिकार बनता है. उन्होंने शराबबंदी कानून के दायरे को बताते हुए कहा कि इसमें ऐसे प्रावधान भी किये गये है कि व्यक्ति चाहे जितना बड़ा हो उसे सजा अवश्य मिलेगी. धन्यवाद ज्ञापन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पंकज कुमार रावत ने किया. वहीं मौके पर चंपारण रेंज के डीआईजी ललन मोहन प्रसाद, पुलिस अधीक्षक जयंतकांत, अरविंद ठाकुर भी मौजूद रहे. वहीं इसके साथ ही पुलिस पदाधिकारी, बेतिया के प्रबुद्ध नागरिक आदि भी मौजूद रहे
पूर्ण नशाबंदी अभियान के तहत जन जागरण सभा का हुआ आयोजन: बगहा. बिहार में पूर्ण शराबबंदी अभियान के मद्देनजर गुरुवार को ध्रुव टॉकिज बगहा दो परिसर में बिहार सैन्य पुलिस के महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय की अध्यक्षता में जनजागरण सभा का आयोजन किया गया. सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में कानून बनाकर शराबबंदी लागू किया गया है. बावजूद चोरी छिपे कुछ लोग शराब का सेवन कर रहे हैं. कानून के साथ जिस दिन जनता का समर्थन मिल जायेगा. उस दिन चोरी छिपे शराब पीने वालों की खेल खत्म हो जायेगी. उन्होंने जन जागरण सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ईश्वर ने सभी को दो अद्भुत मशीन दिया है.
जो मन और बुद्धि है. शरीर के अन्य सभी अंग किडनी, हार्ट, ब्रेन का सफल ऑपरेशन चिकित्सकों द्वारा कर दिया जाता है. लेकिन मन एवं बुद्धि का ऑपरेशन नहीं होता है. उन्होंने कहा कि शराब एवं नशा हमारी मन एवं बुद्धि को शराब करती है. नशा के सेवन के बाद अच्छा व्यक्ति भी दुराचारी हो जाता है. उसकी बुद्धि विवेक समाप्त हो जाते है एवं उसका जीवन पशु के समान हो जाता है. उन्होंने कहा कि जीतने बड़े अपराध होते हैं उसमें ज्यादातर नशा की वजह से ही होता है. नशा के सेवन के बाद आदमी होश में नहीं रहता है. उससे कोई कार्य कराया जा सकता है.
नशा के सेवन से आदमी के चरित्रहीन हो जाता है. उसका नैतिक पतन होता है एवं उसका आत्मबल गिर जाता है. उन्होंने उपस्थित महिला व नवजवानों से नशा का सेवन नहीं करने एवं सेवन करने वालों के विरुद्ध भी अभियान छेड़ने का आग्रह किया. सभा को एआईजी अरविंद ठाकुर ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर एसपी अरविंद कुमार गुप्ता व अन्य समाजसेवी व आम नागरिक उपस्थित रहे. अंत में सभी ने नशा मुक्त हो बिहार, जय बिहार जय बिहार का नारा लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें