27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महानगर में बढ़ रही डेंगू के मरीजाें की संख्या

कोलकाता : महानगर में डेंगू के खतरनाक वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. डेंगू के वायरस का प्रकोप बढ़ने से कोलकाता में संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. गैर सरकारी रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता में अब तक एक हजार से अधिक लोग डेंगू की चपेट में हैं. […]

कोलकाता : महानगर में डेंगू के खतरनाक वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. डेंगू के वायरस का प्रकोप बढ़ने से कोलकाता में संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. गैर सरकारी रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता में अब तक एक हजार से अधिक लोग डेंगू की चपेट में हैं. वहीं कोलकाता नगर निगम के अनुसार डेंगू के संक्रमण से अब तो महानगर में दो लोगों की मौत हो चुकी है. डेंगू के सबसे अधिक मामले बोरो 10 में देखे जा रहे हैं‍. बोरो में अब तक 300 से अधिक लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं.

जबकि इसी बोरो में दो लोगों की मौत भी हुई है. गत वर्ष की तरह ही इस साल भी कोलकाता के बोरो 10 में डेंगू का कहर है. इस साल बोरो 10 के 93,95,97,99 व 100 नंबर वार्ड में डेंगू के सबसे अधिक मामले देखे जा रहे हैं. गत सितंबर महीने में 99 नंबर वार्ड में करीब 150 लोग डेंगू की चपेट में थे. जबकि नगर निगम के अनुसार 97 व 100 नंबर वार्ड में डेंगू से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है.
महानगर में फैल रहे हैं डेंगू के खरतनाक वायरस :
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि डेंगू के खतरनाक वायरस महानगर में फैल रहे हैं, जो महानगर के लिए खतरे की घंटी है. विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू का वायरस मूल रूप से चार तरह का होता है. डेन 1, डेन 2, डेन 3 और डेन 4 सोरोटाइप.
डेंगू डेन 2 और डेन 4 सोरोटाइप अधिक खतरनाक माने जाते हैं. गत वर्ष कोलकाता में डेंगू फैलानेवाले मच्छरों में डेन -2 वायरस मिले थे, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो इस साल डेंगू फैलानेवाले मच्छरों में चारों तरह के वायरस मिल रहे हैं, जो और भी खरतनाक साबित हो सकते हैं.
ज्ञात हो कि डेन 1 और डेन 3 सोरोटाइप के मुकाबले डेंगू डेन 2 और डेन 4 सोरोटाइप अधिक खतरनाक माने जाते हैं. डेन 4 वायरस से शॉक के साथ बुखार और प्लेट्लेट्स में कमी आती है, जबकि डेन 2 में प्लेट्लेट्स में तीव्र कमी, बुखार, अंगों में शिथिलता और डेंगू शॉक सिंट्रोम प्रमुख लक्षण हैं. डेंगू पीड़ित मरीज को हर किस्म में हैमरेजिंग बुखार होने का खतरा रहता है.
गत एक सप्ताह में डेंगू से चार की मौत : डेंगू के खतरनाक वायरस फैलने से महानगर में लगातार डेंगू से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस मच्छर जनित बीमारी से गत गुरुवार महानगर के 61 नंबर वार्ड के एलियट रोड इलाके में रहने वाले मोहम्मद नजरूल की मौत हो गयी जबकि इस सप्ताह के अंदर न्यू मार्केट इलाके में रहने वाले राहुल मल्लिक (11), रिजेंट कॉलोनी निवासी प्रज्ञा साहा (8) और कांकुरगाछी निवासी वृष्टि दास (9) की मौत भी डेंगू की चपेट में आने से हुई थी.
99 नंबर वार्ड में हर दिन तीन-चार लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. सितंबर महीने तक वार्ड में 150 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. इसकी जानकारी कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग एवं जादवपुर विधानसभा केंद्र के विधायक डॉ सुजन चक्रवर्ती को भी दे दी गयी है.
डॉ चक्रवर्ती इसे लेकर सीएम को पत्र भी खिल चुके हैं लेकिन अब तक निगम की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाये जाने से स्थित भंयकर होती जी रही है. बोरो 10 की वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए निगम को तुरंत राज्य स्वास्थ्य विभाग से मदद लेनी चाहिए.
देवाशीष मुखर्जी, पार्षद वार्ड नं 99, कोलकाता नगर निगम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें