Advertisement

calcutta

  • May 20 2019 6:44PM
Advertisement

तृणमूल को अपने आंतरिक रिपोर्ट में दिख रही बड़ी जीत, एग्जिट पोल के अनुमान को नकारा

तृणमूल को अपने आंतरिक रिपोर्ट में दिख रही बड़ी जीत, एग्जिट पोल के अनुमान को नकारा

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को एग्जिट पोल को ‘अटकलें' करार देते हुए कहा कि जिलों और सभी निर्वाचन क्षेत्रों से मिली आंतरिक रिपोर्टों के अनुसार इस बार भी उनकी जीत होगी. एग्जिट पोल के अनुमानों से हैरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल की जीत का आश्वासन जताते हुए कहा कि वह नयी सरकार के गठन में प्रमुख भूमिका निभायेंगी, जिसके लिए वह विभिन्न विपक्षी दलों के संपर्क में हैं. 

 

दूसरी ओर, कुछ एग्जिट पोल ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल को 24, भाजपा को 16, कांग्रेस को दो सीटें दी हैं. वहीं वाम मोर्चे के वहां खाता भी नहीं खोल पाने का पूर्वानुमान है. पश्चिम बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटें हैं. उत्तर प्रदेश की 80 और महाराष्ट्र की 48 सीटों के बाद वह सबसे अधिक सीटों वाले राज्यों की सूची में तीसरे नंबर पर है. एग्जिट पोल में राष्ट्रीय स्तर पर भी नरेंद्र मोदी के एक बार फिर प्रधानमंत्री की गद्दी संभालने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

 

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने रविवार को एग्जिट पोल को ‘अटकलें‘ करार दिया था. बनर्जी ने कहा था कि वह ऐसे सर्वेक्षणों पर विश्वास नहीं करतीं क्योंकि यह रणनीति अटकलबाजी के जरिए हजारों ईवीएम को बदलने या उनमें हेरफेर करने के लिए प्रयुक्त होती है. तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने भी सोमवार को एग्जिट पोल को नकारते हुए कहा कि पार्टी एग्जिट पोल की रिपोर्टों को लेकर चिंतित नहीं है, जो कि अधिकतर मामलों में वास्तविकता से मेल नहीं खाते. 

 

उन्होंने कहा, ‘हमें आंतरिक रिपोर्ट मिली है. हमें जिलों और हर निर्वाचन क्षेत्र से रिपोर्ट मिली हैं और वे स्पष्ट रूप से कहती हैं कि दूसरी बार भी हमारी जीत होगी.' तृणमूल के एक वरिष्ठ नेता ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर कहा, ‘हम चुनाव के बाद के परिदृश्य को लेकर सपा, बसपा, कांग्रेस, तेदेपा, आप सहित कई विपक्षी दलों के साथ संपर्क में हैं. हमारे आकलन के अनुसार विपक्षी दल की सरकार सत्ता में आयेगी. भाजपा के सत्ता में वापस आने की कोई संभावना नहीं है.'

 

तेदेपा प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने भी सोमवार को तृणमूल सुप्रीमो एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. नायडू पिछले कई दिनों से क्षेत्रीय और विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं. वहीं भाजपा नेतृत्व तृणमूल के भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने के प्रयास की खिल्ली उड़ाता दिखा. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘एग्जिट पोल और लोगों के मिजाज के अनुसार, तृणमूल लड़ाई हार गयी है. लेकिन लगता है कि ममता बनर्जी के प्रधानंमत्री बनने का सपना छोड़ना अभी बाकी है. तथ्य यह है कि उन्हें सपने देखना बंद कर देना चाहिए क्योंकि बंगाल में तृणमूल सरकार के गिने चुने दिन बचे हैं.' 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement