32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज से साफ हो जायेगा मौसम लेकिन रह-रह कर होगी बारिश

पुरुलिया, बीरभूम, बांकुड़ा और झाड़ग्राम में भारी बारिश होने का पुर्वानुमान बांग्लादेश के संलग्न बंगाल की खाड़ी से सटे क्षेत्रों में चक्रवात की वजह से हो रही है बारिश सोमवार से कमजोर पड़ने लगेगा निम्न दबाव, जिससे धीरे-धीरे कम हो जायेगी बारिश कोलकाता :महानगर समेत राज्य के अन्य हिस्सों में गत शुक्रवार से शुरू हुई […]

पुरुलिया, बीरभूम, बांकुड़ा और झाड़ग्राम में भारी बारिश होने का पुर्वानुमान

बांग्लादेश के संलग्न बंगाल की खाड़ी से सटे क्षेत्रों में चक्रवात की वजह से हो रही है बारिश
सोमवार से कमजोर पड़ने लगेगा निम्न दबाव, जिससे धीरे-धीरे कम हो जायेगी बारिश
कोलकाता :महानगर समेत राज्य के अन्य हिस्सों में गत शुक्रवार से शुरू हुई मूसलाधार बारिश रविवार को भी जारी रही. दोपहर के समय मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि, गत 24 घंटे के दौरान राजधानी कोलकाता में कुल 130 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसके साथ ही यह संभावना भी जताई गई है कि सोमवार से कोलकाता समेत उपनगरीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश कम होगी, लेकिन रह-रहकर बारिश जारी रहेगी.
गत 72 घंटों से लगातार हो रही बारिश के कारण हुए जलजमाव में अब भी कोलकाता के कई इलाके डूबे हुए हैं. मध्य कोलकाता के बड़ाबाजार, सेंट्रल एवेन्यू दक्षिण कोलकाता के बेहला, लेक गार्डेंस, ठाकुरपुकुर, शाखेर बाजार व पोर्ट इलके के खिदिरपुर सहित कई प्रमुख व्यवसायिक इलाके की सड़कें, गलियां व चौराहों पर पानी जमा हुआ है. कई जगह दुकानों और घरों में भी पानी घुसने लगा है. कुछ इलाकों में जल निकासी के लिए कोलकाता नगर निगम की टीम ने अत्याधुनिक पंप के जरिए काफी मशक्कत की, लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से जलजमाव को खत्म कर पाना मुश्किल भरा कार्य रहा.
इस बीच रविवार दोपहर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आगामी 12 घंटे के अंदर कोलकाता में मूसलाधार बारिश में काफी कमी आएगी, लेकिन अगले दो दिनों तक रह-रहकर बारिश जारी रहेगी. हालांकि दक्षिण बंगाल के अन्य हिस्से यानी हावड़ा, हुगली, नदिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बर्दवान आदि क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का पुर्वानुमान जारी किया गया है, वहीं पुरुलिया, बीरभूम, बांकुड़ा, झाड़ग्राम में भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से मौसम में काफी सुधार देखने को मिलेगा.
बताया जा रहा है कि गंगा के पश्चिमी हिस्से और बांग्लादेश के संलग्न बंगाल की खाड़ी से सटे क्षेत्रों में चक्रवात बना हुआ है. इसकी वजह से निम्न दबाव तैयार हुआ है, जिसके कारण गत 72 घंटे से बारिश हो रही है. यह निम्नदाब सोमवार से कमजोर पड़ जायेगा, जिससे बारिश भी कम हो जाएगी.
इधर लगातार बारिश की वजह से कोलकाता के कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है. खिदिरपुर, लेक गार्डेंस, बेहला के कई इलाकों में गत 24 घंटे से बिजली नहीं है. बेहला के पश्चिमी इलाके में मौजूद मुख्य नाले में पानी भर गया है और नाले का पानी सड़कों पर बहने लगा है जो आसपास के घरों और दुकानों में भी घुस रहा है. ज्ञात हो कि लगातार हो रही बारिश के बीच वज्रपात से बंगाल में विगत 72 घंटे के दौरान 10 लोगों की मौत हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें