27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना बंगाल में

अगले दो वर्षों के भीतर परियोजना के चालू होने की संभावना 800 मेगावाट की क्षमता वाला सौर बिजली उत्पादन प्लांट स्थापित करने का है प्रस्ताव कोलकाता :देश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना बंगाल में स्थापित होगी. अगले दो वर्षों के भीतर परियोजना के चालू हो जाने की संभावना है. राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेव […]

अगले दो वर्षों के भीतर परियोजना के चालू होने की संभावना

800 मेगावाट की क्षमता वाला सौर बिजली उत्पादन प्लांट स्थापित करने का है प्रस्ताव
कोलकाता :देश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना बंगाल में स्थापित होगी. अगले दो वर्षों के भीतर परियोजना के चालू हो जाने की संभावना है. राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने इसकी जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि एक निजी संस्था की ओर से इस संबंध में राज्य सरकार के पास प्रस्ताव दिया गया है. बिजली विभाग के इंजीनियर्स उक्त निजी संस्था के साथ बातचीत शुरू कर चुके हैं. जल्द ही मुख्यमंत्री के सामने इसे पेश किया जायेगा.
श्री चट्टोपाध्याय ने बताया कि राज्य में बिजली उत्पादन के लिए कोयले की काफी जरूरत होती है. कोयले की मात्रा को घटाने की कोशिशों में राज्य सरकार जुटी है. निजी संस्था की ओर से 800 मेगावाट की क्षमता वाला सौर बिजली उत्पादन प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया है.
फिलहाल गुजरात में देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट है जहां 650 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. यदि उक्त परियोजना बंगाल में लगती है तो वह देश में सबसे बड़ा होगा. इस प्लांट के लिए करीब एक हजार एकड़ जमीन की जरूरत होगी. जमीन के संबंध में अभी तक बातचीत नहीं हुई है.
श्री चट्टोपाध्याय ने बताया कि उक्त निजी संस्था खुद ही जमीन हासिल कर सकेगी. उत्पादित बिजली को खरीदने के लिए वह राज्य सरकार के साथ करार करना चाहते हैं. जल्द ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने इस प्रस्ताव को लाया जायेगा. कोई अन्य समस्या न होने पर अगले दो वर्ष में परियोजना पूरी हो सकेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें