25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छिटपुट हिंसा के बीच राज्य की सात सीटों पर 73.97 % मतदान

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के तहत पांचवें चरण का मतदान सोमवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हुआ. बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलबेड़िया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा केंद्र पर शाम पांच बजे तक औसतन 73.97 फीसदी मतदान हुआ. इसमें बनगांव में 76.18 फीसदी, बैरकपुर में 71.28 फीसदी, हावड़ा में 67.59 फीसदी, उलबेड़िया में 77.57 फीसदी, […]

कोलकाता : लोकसभा चुनाव के तहत पांचवें चरण का मतदान सोमवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हुआ. बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलबेड़िया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा केंद्र पर शाम पांच बजे तक औसतन 73.97 फीसदी मतदान हुआ.

इसमें बनगांव में 76.18 फीसदी, बैरकपुर में 71.28 फीसदी, हावड़ा में 67.59 फीसदी, उलबेड़िया में 77.57 फीसदी, श्रीरामपुर में 73.31 फीसदी, हुगली में 76.11 फीसदी और आरामबाग में 75.73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ आरिज आफताब ने पांचवें चरण के मतदान को कमोबेश शांतिपूर्ण करार दिया.

मतदान के दौरान कई स्थानों पर मारपीट, इवीएम में तोड़फोड़, उम्मीदवार के साथ मारपीट आदि की घटनाएं हुईं. कई मामलों में मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों को बदल दिया गया. तारकेश्वर में 110 नंबर बूथ पर गड़बड़ी की शिकायत के बाद पीठासीन अधिकारी को हटाते हुए उन्हें शोकॉज किया गया है.

हावड़ा के संखाली में 226 नंबर बूथ पर पीठासीन अधिकारी ने दो पोलिंग एजेंटों के खिलाफ मारपीट की शिकायत दर्ज करायी है. इस मामले में इन एजेंटों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गयी है. बनगांव में भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर पर मतदान केंद्र के भीतर पार्टी के चुनाव चिह्न वाले उत्तरीय को पहनकर जाने का आरोप लगा है.

हुगली के धनियाखाली के 159 नंबर बूथ में भारी हंगामा हुआ. यहां इवीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. सेक्टर ऑफिसर की शिकायत पर एक एफआइआर दर्ज की गयी है जबकि वहां वाहनों को क्षतिग्रस्त किये जाने के आरोप में एक और एफआइआर दर्ज की गयी है. नोआपाड़ा में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह के खिलाफ मारपीट का आरोप लगाते हुए एक एफआइआर दर्ज की गयी है. बनगांव के हिंगली में व्यापक बमबाजी हुई. यहां एक कांस्टेबल व एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया. आमडांगा के तेतुलिया में दो गुटों के बीच मारपीट हुई.

राज्य के एडीजी (कानून व्यवस्था) एसएन गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय बल के जवानों के खिलाफ गायेशपुर, उलबेड़िया व बालटिकुरी में ज्यादती का आरोप लगा है. इस संबंध में प्रशासन को एक रिपोर्ट भी मिली है. बीएसएफ के आइजी के साथ बैठक करके उन्हें स्थिति की जानकारी दी गयी है. इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी. श्री गुप्ता ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान में कुल 12 लोग घायल हुए. इसमें मीडिया के भी पांच लोग शामिल हैं. मारपीट की कुल 14 घटनाएं सामने आयीं.

पांच वाहन क्षतिग्रस्त हुए. कुल 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनमें से 39 गिरफ्तारियां एहतियातन थीं जबकि तीन को विशिष्ट मामलों के तहत गिरफ्तार किया गया. जगदल से एक आग्नेयास्त्र बरामद किया गया है. कुल पांच एफआइआर दर्ज हुए जिनमें दो धनियाखाली और एक मोहनपुर में हुआ है. बाकी के दो अन्य स्थानों पर हुए. गौरतलब है कि तेतुलिया में दो गुटों में हुई मारपीट और पत्थर फेंके जाने की घटना में तीन पत्रकार भी घायल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें