27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

“बंगाल में 15 साल पहले के बिहार जैसे हालात”

कोलकाता : चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय वी नायक ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात 15 साल पहले के बिहार जैसे हैं. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) रह चुके नायक ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों का राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं रह गया है और इसलिए सभी […]

कोलकाता : चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय वी नायक ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात 15 साल पहले के बिहार जैसे हैं. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) रह चुके नायक ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों का राज्य पुलिस पर भरोसा नहीं रह गया है और इसलिए सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की उनकी मांग बढ़ गयी है. यह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव के चरण आगे बढ़ेंगे, राज्य में केंद्रीय बलों की मौजूदगी बढ़ेगी.
पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में नायक ने कहा कि बिहार में अब हालात सुधर चुके हैं और वहां कम संख्या में केंद्रीय बलों की जरूरत पड़ती है.
साल 1984 बैच के आइएएस अधिकारी नायक को हाल में पश्चिम बंगाल में होनेवाले अंतिम पांच चरणों के चुनाव की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. उन्होंने कहा : पश्चिम बंगाल के मौजूदा हालात बिहार के 15 साल पुराने जैसे हालात की तरह हैं. बिहार में उस समय सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की जरूरत पड़ती थी. अब ऐसी जरूरत पश्चिम बंगाल में पड़ती है, क्योंकि राज्य के लोगों को पश्चिम बंगाल पुलिस पर भरोसा नहीं रहा और वे सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग कर रहे हैं.
नायक ने पश्चिम बंगाल के सीइओ आरिज आफताब की मौजूदगी में कहा : मैं यह नहीं समझ पा रहा कि जब बिहार के लोग माहौल और हालात में बदलाव लाने में कामयाब हो गये, तो पश्चिम बंगाल में ऐसा क्यों नहीं हो पा रहा. उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के दौरान केंद्रीय बलों की 324 कंपनियों को पांच लोकसभा क्षेत्रों के 92 फीसदी से ज्यादा मतदान केंद्रों पर तैनात किया जायेगा.
इधर, राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ आरिज आफताब और विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक से कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य के नेतृत्व में कांग्रेसी प्रतिनिधि दल ने मुलाकात की. मुलाकात के बाद श्री भट्टाचार्य ने कहा कि चुनाव आयोग ने सभी बूथों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग को कमोबेश मान लिया है. इसके अलावा मालदा में तो 97 फीसदी बूथों पर केंद्रीय बल की तैनाती की बात उन्हें बतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें