Advertisement

calcutta

  • Jan 31 2019 1:41AM

कोलकाता : 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का आज उद्घाटन करेंगी सीएम

 कोलकाता : साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में गुरुवार से शुरू होनेवाले 43वें  अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले को लेकर विधाननगर पुलिस प्रशासन की ओर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक भव्य समारोह के जरिये इसका उद्घाटन करेंगी. इसके मद्देनजर पहले से ही बैरिकेड लगाकर त्रिस्तरीय घेरे में तब्दील कर दिया गया है. 
 
बुधवार को विधाननगर के डीसी (मुख्यालय) अमित पी ज्वालगी ने बताया कि पुस्तक मेले की सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. यहां इंस्पेक्टर से लेकर डीसी रैंक के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. ब्लेजर धारी स्मार्ट पुलिस रहेगी. मेले को चार जोन में विभाजित किया गया है. प्रत्येक जोन में दो वॉच टावर लगाये गये हैं.  हर जोन में तैनात पुलिस टीम का नेतृत्व दो इंस्पेक्टर अथवा एक डीसी रैंक का अधिकारी करेगा. 
 
इस दौरान पुलिस की पूरी टीम सिविल ड्रेस में रहेगी और भीड़ पर पैनी नजर रखेगी. जिससे भीड़ में होनेवाली चोरी, केपमारी, छेड़खानी जैसी वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके. महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी मोलेस्टेशन टीम भी तैनात रहेगी. साथ ही एंटी क्राइम क्वाड की टीम भी रहेगी. उन्होंने बताया कि 200 सीसीटीवी से मेला प्रांगण की निगरानी होगी. उन्होंने बताया कि मेले के दौरान किसी परिस्थिति से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) के जवानों को तैनात किया गया है.
 
ट्रैफिक नियंत्रण के लिए ब्लू प्रिंट
उन्होंने बताया कि मेले के मद्देनजर विधाननगर में होनेवाले जाम से किसी को परेशानी नहीं हो, इसके लिए मंगलवार को एक बैठक कर डीसी, ट्रैफिक की ओर से इसका ब्लू प्रिंट तैयार किया गया. वहीं ट्रैफिक नियंत्रण के लिए करुणामयी बस टर्मिनल्स एवं मयूख भवन के पास बस स्टॉप का अतिरिक्त इंतजाम किया गया है. मेला प्रांगण के पांच नंबर गेट के सामने गार्डरिल को सड़क पार करने को खोल दिया जायेगा. मेले के विपरीत दिशा में खाली स्थान को पार्किंग के लिए रखा गया है. साथ ही यातायात के लिए परिवहन विभाग ने अतिरिक्त बसें भी उतारी है.

Advertisement

Comments

Advertisement