28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : बचें फर्जी फोन कॉल्स से, नहीं तो अकाउंट हो जायेगा खाली

विकास गुप्ता, कोलकाता : महानगर में इन दिनों बैंक फ्रॉड के बढ़ते मामलों ने कोलकाता पुलिस को काफी चिंतित कर रखा है. आये दिन विभिन्न तरीके से की गयी धोखाधड़ी के जाल में फंसकर आम जनता को अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धोना पड़ रहा है. कुछ लोग जानकारी के अभाव में ऐसा कर रहे […]

विकास गुप्ता, कोलकाता : महानगर में इन दिनों बैंक फ्रॉड के बढ़ते मामलों ने कोलकाता पुलिस को काफी चिंतित कर रखा है. आये दिन विभिन्न तरीके से की गयी धोखाधड़ी के जाल में फंसकर आम जनता को अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धोना पड़ रहा है. कुछ लोग जानकारी के अभाव में ऐसा कर रहे हैं, लेकिन कुछ अनजाने में धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं.

लोग कैसे आ जाते हैं झांसे में
कोलकाता पुलिस सूत्रों के अनुसार, अबतक खुद को बैंक अधिकारी बताकर कुछ अनजान लोग, लोगों के मोबाइल पर फोन कर उनके बैंक अकाउंट को अपडेट करने की बात कह कर एटीएम कार्ड व पिन नंबर हासिल करते थे और फिर ऑनलाइन रुपये निकाल ले रहे थे, लेकिन इन ठगबाजों ने ठगी के तरीकों मेें बदलाव किया है. इस बार वे कार्ड की जानकारी हासिल करने का ऐसा कारण बता रहे हैं, जिसपर आम जनता आसानी से विश्वास कर ले रही है.
अब कौन नये झांसे में ग्राहकों को फंसा रहे हैं शातिर
लालबाजार पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कुछ बैंकों की तरफ से ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए इन दिनों चिप लगा एटीएम कार्ड भेजा जा रहा है. इसी का सहारा लेकर शातिर ठग, लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं. महानगर के विभिन्न थानों में अबतक जो शिकायतें दर्ज हुई हैं, उनमें अनजान व्यक्ति खुद को बैंक अधिकारी बताकर लोगों को फोन कर रहे हैं. नये चिपवाले कार्ड एक्टिवेट करने के नाम पर उनसे बैंक अकाउंट व पुराने एटीएम कार्ड का विवरण ले रहे हैं और फिर उनका अकाउंड खाली कर दे रहे हैं.
फोन पर जानकारी देते ही अकाउंट से निकल जा रहे रुपये
जानकारी के अनुसार, इस झांसे में फंसकर फोन पर कार्ड की जानकारी देनेवाले ग्राहकों के बैंक अकाउंट से 20 हजार रुपये से 65 हजार रुपये तक विभिन्न ट्रांजेक्शन में रुपये निकाल लिये जा रहे हैं. महानगर के लेक, रिजेंट पार्क, गिरीश पार्क, तिलजला व गरियाहाट थानों में इस तरह की ठगी के कई पीड़ितों ने शिकायत दर्ज करायी है.
क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी
इस मामले में कोलकाता पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि कोलकाता पुलिस की तरफ से इस तरीके के फ्रॉड से बचने के लिए सोशल मीडिया, मोबाइल में मैसेज भेजकर, बैंकों की तरफ से मैसेज भिजवाकर व अन्य तरीकों से भी ग्राहकों को सतर्क किया जाता है. अब महानगर की सड़कों पर ड्यूटी करनेवाले पुलिसकर्मी ग्राहकों को दिशा-निर्देश छपा हुआ लिफलेट देकर भी जागरूक कर रहे हैं, जिससे ग्राहकों से सीधे इस मैसेज के जरिये संपर्क किया जा सके.
निम्न दिशा निर्देशों को मानकर बचा जा सकता है धोखाधड़ी से
किसी भी अनजान व्यक्ति को फोन पर एटीएम कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी अथवा ओटीपी ना बतायें
याद रखें कि बैंक के अधिकारी या कर्मचारी कभी भी फोन पर ग्राहकों से अकाउंट या कार्ड की जानकारी नहीं मांगते
एटीएम में किसी भी अनजान व्यक्ति की मदद ना लें, ज्यादा जरूरी हो तो सुरक्षागार्ड की मदद ले सकते हैं
अपने एटीएम कार्ड को किसी अन्य को ना सौंपें
किसी भी तरह की एटीएम की ठगी होने पर तुरंत पुलिस को आपातकालीन नंबर 8585063104 पर सूचित करें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें